scriptकक्षा एक की छात्रा स्कूल में रह गई बंद | Girl was closed in school in himmatnagar | Patrika News

कक्षा एक की छात्रा स्कूल में रह गई बंद

locationअहमदाबादPublished: Jan 05, 2019 11:16:24 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

अरवल्ली के बाद अब साबरकांठा जिले में शिक्षकों की लापरवाही!, दो घंटे बाद स्थानीय लोगों ने निकाला

Girl closed in school

Girl closed in school

हिम्मतनगर. अरवल्ली जिले के बाद साबरकांठा जिले में भी शिक्षकों की लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। जिले के विजयनगर तहसील के चंदवासा गांव स्थित प्राथमिक स्कूल की छुट्टी होने के बाद शिक्षक कक्षा एक की बालिका को वर्गखंड में बंद कर गए। बालिका की चीखें से सुनकर करीब एक घंटे के बाद पूरा मामला सामने आया तो शिक्षकों को फोन कर बुलाया और ताला खुलवाकर बालिका बाहर निकाला। इस पूरी कार्रवाई में करीब दो घंटे का समय लग गया।
जानकारी के अनुसार चंदवासा प्राथमिक स्कूल में कक्षा एक की छात्रा प्रियांशी डामोर गलती से स्कूल के वर्गखंड में रह गई। छुट्टी होने के बाद शुक्रवार शाम को शिक्षक स्कूल को ताला मारकर चले गए और प्रियंाशी कमरे में ही रह गई। करीब एक घंटे बाद प्रियांशी की चीखें सुनकर लोग पहुंचे और शिक्षकों को फोन कर बुलाया तो बालिका को बाहर निकाला।

शिक्षा विभाग हरकत में, जांच सौंपी
इस घटना के बाद शिक्षा विभाग भी हरकत में आया है और पूरे मामले की जांच तहसील प्राथमिक शिक्षा अधिकारी को सौंपी है। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि जांच में दोषी पाए जाने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

परिपत्र जारी, जिम्मेदारी तय करें :
दूसरी ओर, इस घटना के बाद जिले के सभी प्राथमिक स्कूलों परिपत्र जारी किए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि बालकों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए स्कूल के प्राचार्य व वर्ग शिक्षकों की जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। परिपत्र के अनुसार विद्यार्थियों का ध्यान रखने में कोई चूक हुई तो कार्रवाई की जाएगी।
साबरकांठा जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी मीताबेन गढ़वी के अनुसार चंदवासा की घटना के संबंध में तहसील प्राथमिक शिक्षा अधिकारी को जांच के निर्देश दिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि छीकारी गांव में भी बुधवार को स्कूल की छुट्टी होने के बाद कक्षा-६ का छात्र मौलिक खराडी वर्गखंड में ही रह गया था, जिसे दूसरे दिन सुबह बाहर निकाला गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो