scriptAhmedabad News कानूनों की एकरूपता में संरक्षणवाद है चुनौती: प्रो.अग्रवाल | GNLU, UNCITRAL, IIMA, GMU,conference, international trade | Patrika News

Ahmedabad News कानूनों की एकरूपता में संरक्षणवाद है चुनौती: प्रो.अग्रवाल

locationअहमदाबादPublished: Dec 12, 2019 10:52:26 pm

GNLU, UNCITRAL, IIMA, GMU, international conference, international trade law, IIMA professor Anurag agrawal जीएनएलयू में वाणिज्यिक इंटरनेशनल लॉ पर सेमिनार
 

Ahmedabad News कानूनों की एकरूपता में संरक्षणवाद है चुनौती: प्रो.अग्रवाल

Ahmedabad News कानूनों की एकरूपता में संरक्षणवाद है चुनौती: प्रो.अग्रवाल

अहमदाबाद. भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के प्रोफेसर अनुराग अग्रवाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार को सुगम बनाने के लिए विश्व में व्यापारिक कानूनों में एकरूपता बनाने की पहल में उभरता हुआ संरक्षणवाद एक चुनौती है।
वे गुरुवार को गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (जीएनएलयू) में युनाइटेड नेशन कमीशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ (यूएनसीआईटीआरएएल) के क्षेत्रीय केन्द्र एवं गुजरात मैरीटाइम यूनिवर्सिटी (जीएमयू) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हमें अमरीका और चीन के बीच देखने को मिल रही व्यापारिक तनातनी और ब्रेक्जिट ये इस संरक्षणवाद को दर्शाते हैं जो कानूनों की एकरूपता की पहल में बड़ी चुनौती हैं।
अग्रवाल ने कहा कि वैसे भी यदि हम विभिन्न देशों के बीच होने वाले व्यापार के लिए सभी देशों के कानूनों में एकरूपता ला भी दें तो भी उससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, जब तक कि इन कानूनों का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन नहीं होता।
जीएनएलयू के निदेशक डॉ. एस.शांता कुमार ने कहा कि विभिन्न देशों के बीच व्यापार को बढ़ाने और सुगम बनाने में एक समान कानून बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। जिसके लिए यूएन सीआईटीआरएएल काम कर रहा है।
आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक संतोष कुमार पाणीग्रही ने कहा कि मानव जाति के कल्याण में विभिन्न क्षेत्रों के बेहतर संबंधों की भी अहम भूमिका है।
गुजरात राज्य के चुनाव आयुक्त संजय प्रसाद ने कहा कि विकासशील देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार काफी फायदेमंद है।
गुजरात मैरीटाइम यूनिवर्सिटी (जीएमयू) के कार्यकारी निदेशक शरद सरंगधरन ने यूनिवर्सिटी के विभिन्न कोर्स और भावी कोर्स शुरू करने की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
Ahmedabad News कानूनों की एकरूपता में संरक्षणवाद है चुनौती: प्रो.अग्रवाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो