scriptराज्यपाल ने किसानों की समस्याओं के समाधान का दिया निर्देश | Governor gave instructions to solve the problems of farmers | Patrika News

राज्यपाल ने किसानों की समस्याओं के समाधान का दिया निर्देश

locationअहमदाबादPublished: May 30, 2023 11:17:42 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

बनासकांठा जिले के 3 गांवों में दौरा, दक्षिणा में मांगा प्राकृतिक खेती का वादा

राज्यपाल ने किसानों की समस्याओं के समाधान का दिया निर्देश

राज्यपाल ने किसानों की समस्याओं के समाधान का दिया निर्देश

पालनपुर. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने बनासकांठा जिले के दो दिवसीय दौरे के तहत मंगलवार को पहले दिन सुईगाम तहसील के सीमावर्ती क्षेत्र पडाण, भरडवा और सुईगाम का दौरा किया।
उन्होंने किसानों की समस्याएं सुनकर समाधान के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से प्राकृतिक खेती और गाय आधारित खेती के संबंध में बातचीत की और किसानों को रासायनिक खेती छोडक़र प्राकृतिक खेती करने की अपील करते हुए आवश्यक मार्गदर्शन दिया।
राज्यपाल ने सीमावर्ती गांवों के दौरे के दौरान ग्रामीणों से संवाद में प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि किसी राज्यपाल का इस क्षेत्र में आना दुर्लभ बात होगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल इस तरह उन्होंने कच्छ जिले के सीमावर्ती गांवों का दौरा किया था।
राज्यपाल ने किसानों को प्राकृतिक खेती और गाय आधारित खेती करने की अपील करते हुए मार्गदर्शन कर प्राकृतिक खेती की ओर मुडऩे पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रासायनिक उर्वरकों के उपयोग से मिट्टी में पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, मिट्टी में पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए किसानों को आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया।
उन्होंने सभी किसानों से कहा कि प्राकृतिक खेती पद्धति को अपनाने से कृषि की लागत में काफी कमी आएगी, श्रम कम होगा, कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और इसके परिणामस्वरूप कृषि आय दोगुना के बजाय तीन गुना हो जाएगी।
राज्यपाल ने जनसंवाद के दौरान लोगों से दक्षिणा में प्राकृतिक खेती का वादा करने को कहा। विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी, सांसद परबत पटेल आदि मौजूद थे। राज्यपाल भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के समीप सुईगाम तहसील के दौरे के दौरान बुधवार को दूसरे दिन बोरू, मसली और माधापुरा गांवों में किसानों और महिला पशुपालकों के साथ बातचीत करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो