राजकोट जिला पंचायत के सदस्यों की ग्रांट ५ लाख बढ़ाई

Gyan Prakash Sharma

Publish: Feb, 15 2018 11:32:48 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
राजकोट जिला पंचायत के सदस्यों की ग्रांट ५ लाख बढ़ाई

राजकोट पंचायत का १०६३.९० करोड़ का बजट मंजूर

राजकोट. राजकोट जिला पंचायत का वर्ष २०१८-१९ का १०६३.९० करोड़ रुपए का बजट सर्वसहमति से गुरुवार को मंजूर किया गया। बजट में जनता पर किसी प्रकार का अतिरिक्त कर नहीं लगाया गया है। दूसरी ओर, सदस्यों की ग्रांट ५ लाख बढ़ाकर २० लाख रुपए की गई है।
जिला पंचायत अध्यक्ष नीलेश विराणी की अध्यक्षता में आयोजित सामान्य सभा में बजट मंजूर किया है। अध्यक्ष विराणी ने सभा में बजट पेश करते हुए कहा कि जिला पंचायत की आय सीमित होने के बावजूद जनता पर किसी प्रकार का अतिरिक्त कर नहीं लगाया गया है। कार्यकाल के दौरान तीसरा बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि गत वर्ष सदस्यों की ग्रांट में ५ लाख बढ़ाकर १५ लाख की गई थी और अब फिर ५ लाख बढ़ाकर २० लाख रुपए की गई है। इस ग्रांट का उपयोग सभी सदस्य अपने क्षेत्र के विकास में उपयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी सदस्यों को अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की जानकारी जारी महीने के अंत तक देनी होगी।


मॉडल ग्राम पंचायत के लिए २५ लाख का प्रावधान
विराणी ने बताया कि तहसील प्रति श्रेष्ठ ग्राम पंचायत चयन के लिए स्पर्धा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए २० लाख का प्रावधान किया गया है। विकास कार्यों के लिए ७.५० करोड़, मॉडल ग्राम पंचायत के लिए २५ लाख, प्राथमिक स्कूलों में पेयजल की सुविधा के लिए १० लाख, मॉडल आंगनवाड़ी के लिए २५ लाख और खेती सुधार क्रांति शिविर के लिए ११ लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।
इसके अलावा, आवारा पशुओं का निर्वाह करने के लिए १० लाख, तालाब-नहरों के कार्य के लिए १५ लाख, बरसादी पानी के संग्रह के लिए २५ लाख, महिला रोजगार उत्कर्ष के लिए ११ लाख, पशु संवर्धन के लिए १५ लाख रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी जी. टी. पंड्या, ग्राम विकास एजेंसी के निदेशक आदि उपस्थित रहे।

1
Ad Block is Banned