scriptgreen energy, investment, industries, gujrat government, employment | गुजरात में ग्रीन एनर्जी में निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज | Patrika News

गुजरात में ग्रीन एनर्जी में निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

green energy, investment, industries, gujrat government, employment: गुजरात सरकार व रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच हुआ एमओयू, 10 लाख रोजगार के मिलेंगे अवसर

 

अहमदाबाद

Updated: January 15, 2022 09:26:06 pm

गांधीनगर. गुजरात में ग्रीन एनर्जी एवं अन्य प्रोजेक्ट्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगी। इसके चलते दस लाख रोजगार के अवसर मिलेंगे। ये प्रोजेक्ट्स लगाने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में गुजरात सरकार के उद्योग सचिव डॉ. राजीव गुप्ता व रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक कॉर्पोरेट अफेयर परिमल नथवाणी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
गुजरात में ग्रीन एनर्जी में निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज
गुजरात में ग्रीन एनर्जी में निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज
वाइब्रेन्ट गुजरात ग्लोबल समिट-2022 के तहत निवेश के तौर पर रिलायंस ने ये एमओयू किए हैं। राज्य में आगामी दशक में 100 गीगावॉट रिन्युअल एनर्जी पावर प्लान्ट एवं ग्रीन हाइड्रोजन इको सिस्टम के विकास के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पांच लाख करोड़ के निवेश किए है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से न्यू एनर्जी मैन्युफेक्चरिंग इन्टीग्रेटेड रिन्युएबल मैन्युफैक्चरिंग के तहत साठ हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। न्यू एनर्जी मैन्युफेक्चरिंग के तहत सोलार पी.वी. मॉड्यूल, इलेक्ट्रोलाइजर, एनर्जी स्टोरेज बेटरी, फ्युएल सेल्स समेत सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन एवं वरिष्ठ सचिव मौजूद थे।
कच्छ के मुंद्रा में स्थापित होगी एकीकृत स्टील मिल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में गुरुवार को गांधीनगर में गुजरात सरकार के उद्योग विभाग और दक्षिण कोरियाई कंपनी पोस्को एवं अदाणी समूह के बीच कच्छ के मुंद्रा में एकीकृत स्टील मिल और अन्य सहयोगी प्लांट की स्थापना को लेकर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
यह प्लांट 37,500 करोड़ रुपए के अनुमानित निवेश से आकार लेगा। इसके स्थापित होने से 3400 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2022 को लेकर राज्य में अधिकाधिक निवेश को प्रेरित करने के मकसद के साथ राज्य सरकार एवं पोस्को-अदाणी समूह के बीच यह एमओयू हुआ है।
पांच मिलियन यानी पचास लाख टन उत्पादन क्षमता का यह प्रस्तावित प्लांट वर्ष 2026 तक कार्यरत हो जाएगा। इतना ही नहीं, यह प्लांट हरित एवं पर्यावरण के अनुकूल होगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता और अदाणी समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करण अदाणी ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर पोस्को इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथ सहित कई वरिष्ठ सचिव मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंदिल्ली सरकार का नया आदेश, अब दो डॉक्टर द्वारा किया जायेगा कोरोना के मरीजों का इलाज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.