आयकर दाताओं की शिकायतों का होगा निपटारा

शिकायत निवारण सप्ताह का प्रारंभ आज

By: Pushpendra Rajput

Published: 03 Mar 2019, 10:45 PM IST

अहमदाबाद. आयकर विभाग की ओर से सोमवार से आयकर निवारण सप्ताह मनाया जाएगा, जिसमें आयकर दाताओं की शिकायतों का निपटारा किया जाएगा। अब गुजरात में कोई भी करदाता आयकर कार्यालय से आने की आवश्यकता के बिना अपने कार्यालय से ऑनलाइन टीडीएस से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
आयकर विभाग ने करदाताओं को प्रदान की जाने वाली सेवाओं में सुधार के लिए हाल के दिनों में कई पहल की हैं, जिसमें गुजरात में 29 आयकर सेवा केन्द्रों की स्थापना, कम्प्यूटरीकृत शिकायत निवारण प्रणाली, ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना और रिफंड जारी करना, आयकर सेतु, रिटर्न प्रिपेयरर स्कीम शामिल हैं।
शिकायत निवारण सप्ताह के दौरान करदाता, सुधार, अपील प्रभाव, धनवापसी आदि के लंबित अनुरोधों के निवारण के लिए आयकर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। इस सप्ताह के दौरान करदाता की शिकायतों के निवारण पर विशेष जोर दिया जाएगा। शिकायत निवारण सप्ताह का उद्घाटन केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के सदस्य प्रसन्न कुमार दास वेजलपुर में नए आयकर कार्यालय में किया जाएगा। टीडीएस संबंधी शिकायतों के लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू कर रहा है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के सदस्य प्रसन्न कुमार दास व्यापार, उद्योग और व्यावसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ वार्तालाप सत्र को भी संबोधित करेंगे।
गुजरात में खुलेंगे आयकर नि:शुल्क कानूनी सेवा प्रकोष्ठ
आयकर विभाग की ओर से गुजरात आयकर नि:शुल्क कानूनी सेवा प्रकोष्ठ का उद्घाटन किया जाएगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी)-नई दिल्ली के सदस्य प्रसन्ना कुमार दास वेजलपुर स्थित नए आयकर भवन में इस कानूनी सेवा प्रकोष्ठ का उद्घाटन करेंगे। पी.के. दास के मार्गदर्शन में कानूनी सहायता प्रकोष्ठ चलाए जा रहे हैं। उन्होंने पहला केन्द्र भोपाल में प्रारंभ किया था जब वे मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned