Ahmedabad news: जानिए गुजरात में कब से शुरू हो रहा है मूंगफली खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन

Groundnut, Gujarat, Purchase, APMC, Congress, BJP, Politics, Farmer प्रति किसान २५ सौ किलो की ही होगी खरीदी, ५० किसानों से ही होगी दिन में खरीदी

 

By: nagendra singh rathore

Published: 23 Sep 2019, 10:28 PM IST

गांधीनगर. गुजरात सरकार ने किसानों से उनकी मूंगफली को खरीदने के लिए एक अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है। जिसके चलते किसान एक अक्टूबर से उनकी Groundnut मूंगफली बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
गुजरात सरकार ने प्रति 20 किलो मूंगफली का समर्थन मूल्य 1018 रुपए घोषित किया है। बीते साल मूंगफली खरीदी में गड़बड़ी के चलते किरकिरी झेल चुकी गुजरात सरकार ने इस साल मूंगफली खरीद प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी ना हो उसका पूरा ध्यान रखा है। जिसके तहत प्रतिदिन सिर्फ ५० किसानों की ही मूंगफली खरीदी जाएगी। एक किसान से २५ सौ किलोग्राम मूंगफली की ही खरीद की जाएगी।
मूंगफली बेचने की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आसानी से किसान कर सकें इसके लिए गांव में ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। प्रति किसान को रजिस्ट्रेशन के लिए पांच रुपए चुकाने होंगे, लेकिन उन्हें इसके लिए तहसील तक जाना नहीं पड़ेगा।
इस साल ५०९० प्रति क्विन्टल मूंगफली का समर्थन मूल्य घोषित किया है। गुजरात सरकार ने मूंगफली के कुल उत्पादन का २५ फीसदी यानि ७.९७ लाख मैट्रिक टन मूंगफली खरीदने के लिए प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा है। इस साल अच्छी बारिश होने के चलते २८ से ३० लाख मैट्रिक टन मूंगफली का उत्पादन होने का अनुमान है। गुजरात में तहसील स्तर पर एपीएमसी के जरिए मूंगफली की खरीदी जाएगी। गुजरात में फिलहाल छह लाख मैट्रिक टन मूंगफली को खरीदकर संग्रह करने की क्षमता गोदामों की है।
मूंगफली खरीदने के बाद उसकी देखरेख की विशेष जिम्मेदारी जिला कलक्टरों को सौंपी गई है।
मूंगफली खरीदने की जानकारी किसानों को सरकार फोन करके देगी। सोमवार से शुक्रवार तक टोकन नंबर के जरिए खरीदी की जाएगी। इस दौरान जिन किसानों की खरीदी नहीं हो सकेगी उनकी मूंगफली को शनिवार के दिन खरीदा जाएगा।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned