Groundnut : गुजरात में गत वर्ष की तुलना में मूंगफली का दुगुना उत्पादन

३०.१८ लाख टन मूंगफली के उत्पादन का अनुमान, सोमा की बैठक आयोजित, Soma meeting, Groundnut production, Ahmedabad News, Gujrat News

राजकोट. गत वर्ष की तुलना में बारिश अच्छी होने के कारण मूंगफली का उत्पादन भी बढ़ा है। एक अनुमान का अनुसार गुजरात में इस वर्ष मूंगफली का उत्पादन ३० लाख १८ हजार टन होने की उम्मीद है, जो गत वर्ष की तुलना में दुगुना है।
यह जानकारी सौराष्ट्र ऑयल मिल एसोसिएशन (Soma) के अध्यक्ष समीरभाई शाह ने दी।


राजकोट के भावनगर रोड स्थित राजमोती ऑयल मिल में रविवार को सोमा की बैठक आयोजित की गई, जिसमें इस वर्ष मूंगफली के उत्पादन के आंकड़े घोषित किए गए। शाह ने बताया कि इस बार मूंगफली का अच्छा उत्पादन होने के कारण मूंगफली तेल का उत्पादन भी बढ़ेगा।


संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने बताया कि मूंगफली के साथ-साथ रबी की फसल भी अच्छी होगी। गत वर्ष १५ से १५ लाख टन मूंगफली का उत्पादन हुआ था, जबकि इस बार ३०.१८ लाख टन उत्पादन का अनुमान है।

पामोलिन तेल के आयात पर प्रतिबंध लगना चाहिए

सोमा के अध्यक्ष ने कहा कि पामोलिन तेल के आयात पर प्रतिबंध लगना चाहिए। इसके लिए सोमा की ओर से सरकार से मांग की जाएगी। मंदी के माहौल से बाहर लागने के लिए सरकार को प्रयास करने चाहिए। आयात घटाया जाएगा तो किसानों को भी फायदा होगा।

सबसे अधिक उत्पादन जूनागढ़ जिले में

बैठक में गुजरात के विभिन्न जिलों में होने वाले मूंगफली के उत्पादन की अनुमानित रिपोर्ट घोषित की गई, जिसमें बताया गया है कि सबसे अधिक मूंगफली का उत्पादन जूनागढ़ जिले में ५ लाख २८ हजार टन होने का अनुमान है।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned