scriptजीएसईबी: 24 जून से होगी 10वीं, 12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा | Patrika News
अहमदाबाद

जीएसईबी: 24 जून से होगी 10वीं, 12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) ने गुरुवार को 10वीं, 12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी। 24 जून से पूरक परीक्षा ली जाएगी।

अहमदाबादMay 16, 2024 / 10:45 pm

nagendra singh rathore

gseb

जीएसईबी।

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) ने गुरुवार को 10वीं, 12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी। 24 जून से पूरक परीक्षा ली जाएगी। विषय वार परीक्षा कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा। जीएसईबी के तहत इस वर्ष 10वीं कक्षा में जो विद्यार्थी एक , दो या फिर तीन विषय में अनुत्तीर्ण हुए हैं। ऐसे विद्यार्थी जून में होने वाली पूरक परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए 22 मई तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। इससे पहले 10वीं में दो विषय की पूरक परीक्षा ली जाती थी। 12वीं सामान्य संकाय में भी इस वर्ष दो विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी जूून में होने वाली पूरक परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए भी 22 मई तक ऑनलाइन आवेदन स्कूल के माध्यम से किया जा सकता है। गत वर्ष तक 12वीं सामान्य संकाय में सिर्फ एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की पूरक परीक्षा ली जाती थी।

12वीं साइंस के विद्यार्थी सभी विषय की दे सकेंगे परीक्षा

12वीं साइंस में विद्यार्थी एक या उससे ज्यादा विषय में अनुत्तीर्ण हैं तो भी पूरक परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा जो विद्यार्थी अपने परिणाम को सुधारना चाहते हैं, ऐसे विद्यार्थी सभी विषय की भी पूरक परीक्षा दे सकते हैं। मार्च और जून की पूरक परीक्षा में से जिसमें ज्यादा अंक आएंगे उसे ध्यानार्थ लिया जाएगा। 12वीं साइंस की पूरक परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मई है।

Hindi News/ Ahmedabad / जीएसईबी: 24 जून से होगी 10वीं, 12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो