10वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा का परिणाम ८.१७ प्रतिशत, एक लाख में से ८८९० ही हुए पास

GSEB, 10th board, Supplementary Exam, result, Ahmedabad, Gujarat, education

By: nagendra singh rathore

Published: 19 Sep 2020, 11:57 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से २५ से २८ अगस्त के दौरान ली गई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। परीक्षा का परिणाम ८.१७ प्रतिशत रहा।
मार्च की बोर्ड परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की पूरक परीक्षा अगस्त में ली गई थी। जिसके लिए एक लाख ३२ हजार ३२ परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था, लेकिन एक लाख ८ हजार ८६९ विद्यार्थियों ने ही परीक्षा दी। शुक्रवार को घोषित परिणाम में ८८९० विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए। इसमें ५२०७ छात्र जबकि ३६८३ छात्राएं शामिल हैं।
दिव्यांग परीक्षार्थियों को २० प्रतिशत पासिंग नियम का लाभ दिया गया है जिसके तहत २८५ विद्यार्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है।
छात्रों की तुलना में छात्राओं का परिणाम जारी रहा। छात्रों का परिणाम ८.०४ प्रतिशत जबकि छात्राओं का परिणाम ८.३६ प्रतिशत रहा। ६४ हजार८०१ छात्रों ने जबकि ४४०६८ छात्राओं ने परीक्षा दी थी।

२१ सितंबर को मिलेंगीं अंकतालिकाएं
जीएसईबी की ओर से शुक्रवार को 10वीं की पूरक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है, लेकिन स्कूलों को विद्यार्थियों की पूरक परीक्षा एवं मार्च की बोर्ड परीक्षा की अंकतालिकाएं 21 सितंबर से मिलना शुरू होंगी। अंकतालिकाओं का वितरण जिला स्तर पर स्कूल विकास संकुल के जरिए एवं परिणाम वितरण केन्द्र के जरिए किया जाएगा। इसके लिए निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जारी किए जाएंगे।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned