scriptगुजरात के 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं मार्च नहीं मई में होगीं: चुड़ास्मा | GSEB, 1oth, 12th board exam, education, exam, Ahmedabad city news | Patrika News

गुजरात के 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं मार्च नहीं मई में होगीं: चुड़ास्मा

locationअहमदाबादPublished: Oct 06, 2020 10:58:52 pm

GSEB, 1oth, 12th board exam, education, exam, Ahmedabad city news जून में ली जाएंगीं 9-11वीं की वाॢषक परीक्षाएं, शिक्षामंत्री ने की घोषणा, कोविड-19 के चलते गुजरात सरकार ने किया निर्णय

गुजरात के 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं मार्च नहीं मई में होगीं: चुड़ास्मा

गुजरात के 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं मार्च नहीं मई में होगीं: चुड़ास्मा

गांधीनगर. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से प्रति वर्ष मार्च में ली जाने वालीं 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष कोरोना का संक्रमण फैलने के चलते आगामी वर्ष मार्च में नहीं बल्कि मई २०२१ में आयोजित की जाएंगीं।
इसकी घोषणा गुजरात के शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने की। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते स्कूलों में शैक्षणिक कार्य बाधित हुआ है। उसे देखते हुए पाठ्यक्रम में भी 30 फीसदी की कटौती गुजरात शिक्षा बोर्ड ने भी की है। ऐसे में गुजरात के बोर्ड के विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पर्याप्त समय मिल सके और वे बिना तनाव के परीक्षा दे सकें इसके लिए बोर्ड परीक्षाएं मार्च की जगह मई २०२१ में आयोजित कीजाएंगीं।
इसी प्रकार से 9-11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं भी अप्रेल की जगह जून २०२१ में आयोजित की जाएंगीं, ताकि विद्यार्थियों को पर्याप्त समय मिल सके।
हालांकि इस वर्ष कोरोना के चलते लॉकाउन लागू हो उससे पहले ही गुजरात बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षाकी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी थीं। जिससे परीक्षा के आयोजन में गुजरात में कोई परेशानी नहीं हुई। सिर्फ बीई, बीफार्म में प्रवेश के लिए होने वाली गुजकैट की परीक्षा को स्थगित करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो