10वीं-12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा आज से

GSEB, Supplementry exam, 10th, 12th board Gujarat, Education, Exam कोरोना के चलते रखनी होगी विशेष सतर्कता

By: nagendra singh rathore

Published: 24 Aug 2020, 11:58 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से सोमवार को कोरोना संक्रमण एवं बारिश के माहौल के बीच गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (गुजकैट) लेने के बाद अब मंगलवार से 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के विज्ञान संकाय के परीक्षार्थियों की पूरक परीक्षा ली जाएगी।
12वीं विज्ञान संकाय की बोर्ड परीक्षा में 23830 परीक्षार्थी शिरकत करने वाले हैं। इसके लिए 34 केन्द्रों पर 131 स्थलों पर बैठक की व्यवस्था की गई है। यह परीक्षा 27 अगस्त तक आयोजित होगी।
10वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा में एक लाख 31 हजार से अधिक परीक्षार्थी उपस्थित होने वाले हैं। 25 अगस्त से 28 अगस्त के दौरान ली जा रही इस पूरक परीक्षा में 34 केन्द्रों पर 623 परीक्षा स्थलों पर 6192 परीक्षा खंडों में बैठक की व्यवस्था की गई है। कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

कोरोना संक्रमण, बारिश के बीच 90 फीसदी विद्यार्थियों ने दी गुजकैट

अहमदाबाद. कोरोना संक्रमण एवं बारिश के माहौल के बीच सोमवारको राज्यभर में ली गई डिग्री इंजीनियरिंग, फार्मेसी एवं डिप्लोमा फार्मेसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अनिवार्य गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (गुजकैट) में ९०.३५ फीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे।
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से ली जा रही इस परीक्षा में राज्य भर में इस वर्ष एक लाख २७ हजार २३० विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था उसमें से एक लाख छह हजार १६१ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। भौतिक विज्ञान विषय के एक प्रश्न के उत्तरों में गड़बड़ी की आशंका है जिससे इस प्रश्न का एक अंक सभी विद्यार्थियों को देना पड़े ऐसी स्थिति है।
जीएसईबी के सचिव दिनेश पटेल के अनुसार एक लाख 27 हजार 230 परीक्षार्थियों में से 10 हजार 112 विद्यार्थियों ने तो गुजकैट का प्रवेश पत्र ही डाउनलोड नहीं किया था। जिससे वास्तव में एक लाख 17 हजार ५०३ परीक्षार्थी ही गुजकैट देने वाले थे। उसमें से एक लाख छह हजार 161 ने परीक्षा दी।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned