scriptबीई-बीफार्म में प्रवेश के लिए ३० मार्च को होगी गुजकैट | Gseb will conducted Gujcet on 30 march | Patrika News

बीई-बीफार्म में प्रवेश के लिए ३० मार्च को होगी गुजकैट

locationअहमदाबादPublished: Dec 05, 2018 10:45:54 pm

जीएसईबी ने परीक्षा तिथि की घोषणा, ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि जल्द होगी घोषित
 

Engineering

बीई-बीफार्म में प्रवेश के लिए ३० मार्च को होगी गुजकैट

अहमदाबाद. गुजरात के डिग्री इंजीनियरिंग (बीई) एवं डिग्री व डिप्लोमा फार्मेसी (बीफार्म/डीफार्म) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अनिवार्य प्रवेश परीक्षा गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (गुजकैट) ३० मार्च को ली जाएगी।
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) ने बुधवार को गुजकैट की तिथि की घोषणा कर दी।
गुजकैट के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने होंगे, इसकी तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी। गुजकैट के प्रश्न-पत्र गुजराती, अंग्रेजी और हिंदी तीन भाषाओं में लिए जाएंगे। इसके पाठ्यक्रम एवं मार्गदर्शिका बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी।
३० मार्च शनिवार को सुबह १० बजे से दोपहर ४ बजे के दौरान सभी जिलों में यह परीक्षा ली जाएगी। गुजकैट में 12वीं विज्ञान संकाय के मौजूदा पाठ्यक्रम के आधार पर प्रश्न पूछे जाएंगे।
भौतिक विज्ञान एवं रसायन विज्ञान के संयुक्त ४०-४० अंक यानि ८० अंक के पेपर को हल करने के लिए १२० मिनट (दो घंटे) का समय दिया जाएगा। प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे, जिसमें चार विकल्पों में से सही विकल्प का चयन करना होगा।
जीव विज्ञान के ४० अंक के ४० प्रश्न के लिए ६० मिनट और गणित के ४० अंक के ४० प्रश्न के लिए भी ६० मिनट का समय विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
ज्ञात हो कि गुजरात सरकार ने वर्ष २०१७ से राज्य के डिग्री इंजीनियरिंग, फार्मेसी एवं डिप्लोमा फार्मेसी कॉलेजों में उपलब्ध बीई, डीफार्म एवं बीफार्म पाठ्यक्रम की सीटों पर प्रवेश के लिए गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (गुजकैट) को अनिवार्य किया है। इससे पहले जेईई मैन्स परीक्षा के आधार पर गुजरात में बीई में प्रवेश दिया जाता था। वर्ष २०१७ से पहले गुजरात में गुजकैट मेडिकल एवं पैरामेडिकल पाठ्यक्रम की सीटों पर प्रवेश के लिए ली जाती थी। लेकिन स्नातकोत्तर मेडिकल-डेंटल कोर्स की सीटों पर प्रवेश के लिए सुप्रीमकोर्ट की ओर से नीट को अनिवार्य कर दिए जाने से गुजरात सरकार ने गुजकैट को बीई, डीफार्म/बीफार्म के लिए अनिवार्य कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो