script5जी तकनीक को पंख लगाएगा जीटीयू का स्वदेशी एंटीना | GTU, 5G technology, special antenna, GSET, mobile, china, Gujcost | Patrika News

5जी तकनीक को पंख लगाएगा जीटीयू का स्वदेशी एंटीना

locationअहमदाबादPublished: Jun 14, 2021 08:50:29 pm

GTU, 5G technology, special antenna, GSET, mobile, china, Gujcost जीसेट के प्रोफेसर ने डिजाइन की तैयार, अब टेस्टिंग की कवायद, चीन को मिलेगी टक्कर, गुजकोस्ट ने शोध के लिए दिए 22 लाख रुपए
 

5जी तकनीक को पंख लगाएगा जीटीयू का स्वदेशी एंटीना

5जी तकनीक को पंख लगाएगा जीटीयू का स्वदेशी एंटीना

अहमदाबाद. भारत में ५ जनरेशन तकनीक को लाने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में ५ जी तकनीक का स्वदेशी तकनीक के साथ गठजोड़ कर उसे बेहतर बनाने पर भी काम शुरू हो गया है।
गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) में ऐसा स्वदेशी तकनीक वाला एंटीना विकसित किया जा रहा है। जो ५ जी तकनीक की न सिर्फ क्षमता को बढ़ाता है बल्कि मौजूदा 2 जी, 3 जी और 4 जी तकनीक, वाईफाइ पर भी काम करेगा। अमूमन एक एंटीना एक ही तकनीक पर काम करता है। इसे ऐसे तैयार किया जा रहा है कि ६ जनरेशन तकनीक आने पर उसके अनुरूप इसे अपग्रेड भी किया जा सके।
जीटीयू के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (जीसेट) के प्रोफेसर गौतम मकवाणा इसे विकसित कर रहे हैं। सुपर कंप्यूटर की मदद से उन्होंने इस स्वदेशी एंटेना की डिजाइन तैयार कर ली गई है। अब उसके फेब्रिकेशन और टेस्टिंग की कवायद की जा रही है। इसके लिए गुजरात विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (गुजकोस्ट) की ओर से मकवाणा को 22 लाख रुपए का अनुदान आवंटित किया गया है। ये वायरलेस तकनीक वाला स्वदेशी एंटीना ५जी तकनीक में चीन के आधिपत्य को टक्कर देगा।
ये मोबाइल संचार के क्षेत्र में तो बेहतर परिणाम देगा ही कृषि क्षेत्र, स्वास्थ्य क्षेत्र व अन्य उद्यमों के लिए काफी मददगार होगा।
प्रति सेकेन्ड 10से 30 जीबी तक डाटा हो सकेगा ट्रांसफर
प्रो. गौतम मकवाणा बताते हैं कि उनकी ओर से तैयार किए जा रहे ५ जी तकनीक आधारित स्वदेशी एंटीना से एक किलोमीटर के क्षेत्र में प्रति सेकेन्ड एक से 10 लाख तक डिवाइस कनेक्ट हो सकेंगे। एक से 10 गीगाबिट स्पीड से ५०० से १००० टेराबाइट (टीबी) डाटा का आसानी से आदान-प्रदान किया जा सकेगा। इसके जरिए प्रति सेकेन्ड १० से ३० गीगाबिट (जीबी) डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा। यानि ४ जी की तुलना में १०० गुना ज्यादा की स्पीड मिलेगी। कृषि, स्वास्थ्य, उद्यम और संचार के क्षेत्र में यह बदलाव लाने वाला साबित होगा।
कम्युनिकेशन में आत्मनिर्भर बनाने में मददगार
५ जी तकनीक की क्षमता बढ़ाने के लिए बनाया जा रहा स्वदेशी एंटीना कम्युनिकेशन के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने में मददगार बनेगा। इसमें जीटीयू का भी योगदान रहेगा।
-डॉ. नवीन शेठ, कुलपति, जीटीयू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो