scriptआत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य प्राप्ति में तकनीक अहम: गडकरी | GTU, FDP, Atal Training center, Gujarat, MSME, Minister nitin gadkari, | Patrika News
अहमदाबाद

आत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य प्राप्ति में तकनीक अहम: गडकरी

GTU, FDP, Atal Training center, Gujarat, MSME, Minister nitin gadkari, Online FDP, Education जीटीयू, अटल ट्रेनिंग सेंटर के एफडीपी का ऑनलाइन शुभारंभ

अहमदाबादAug 25, 2020 / 12:12 am

nagendra singh rathore

आत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य प्राप्ति में तकनीक अहम: गडकरी

आत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य प्राप्ति में तकनीक अहम: गडकरी

अहमदाबाद. केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एसएमएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य प्राप्ति में तकनीक का अहम योगदान है क्योंकि तकनीक का संबंध विकास से है। तकनीक आधुनिक होगी तो प्रत्येक क्षेत्र में निर्यात बढ़ेगा। इससे आसानी से भारत को 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।
वे सोमवार को गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) एवं अटल ट्रेनिंग सेंटर अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) के ऑनलाइन शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में भी ग्रामीण स्तर में स्थित एमएसएमई उद्योगों के चलते इनमें बनने वाले उत्पादों के निर्यात की वृद्धि दर 44 फीसदी बढ़ी। देश के कुल निर्यात में एमएमएमई उद्यमों के उत्पादों का योगदान 48 फीसदी है। उन्होंने तकनीक को ग्रामीण स्तर पर कृषि, आदिवासी इलाकों और ग्रामीण इडंस्ट्री में उपयोग कर उसका विकास करने की जरूरत पर बल दिया।
समारोह में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने कहा कि गुजरात की स्टूडेंट स्टार्टअप पॉलिसी पूरे देश में सराही जा रही है। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी को भी याद किया।
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे ने थ्री-डी प्रिटिंग, ब्लॉक चेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), नेनो टेक्नोलॉजी टीचिंग लर्निंग प्रोसेस के संदर्भ में मार्गदर्शन दिया।
इस अवसर पर जीटीयू कुलपति डॉ नवीन शेठ ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान जीटीयू की ओर से किए कई आयोजन किए गए।
पांच दिवसीय एफडीपी में 13 अलग- अलग राज्यों में 23 विषयों पर एफडीपी आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो