scriptकोरोना काल के बीच भी जीटीयू में बढ़े विदेशी विद्यार्थी | GTU, foreign student, admission, Gujarat, BE, Covid 19 situation | Patrika News
अहमदाबाद

कोरोना काल के बीच भी जीटीयू में बढ़े विदेशी विद्यार्थी

GTU, foreign student, admission, Gujarat, BE, Covid 19 situation इस वर्ष 22 देश के 82 विद्यार्थियों ने लिया प्रवेश, 3 वर्ष में सर्वाधिक

अहमदाबादDec 03, 2020 / 09:25 pm

nagendra singh rathore

कोरोना काल के बीच भी जीटीयू में बढ़े विदेशी विद्यार्थी

कोरोना काल के बीच भी जीटीयू में बढ़े विदेशी विद्यार्थी

नगेन्द्र सिंह
अहमदाबाद. कोरोना महामारी के बीच भी गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) में विदेशी विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है। इस वर्ष 2020-21 में 22 देश के 82 विद्यार्थियों ने जीटीयू को तकनीकी शिक्षा के लिए चुना है। यह संख्या बीते तीन सालों में सर्वाधिक है। इसमें बीई में ५५५, एमई में १५ एमबीए में पांच, एमसीए में तीन, बीफार्म, एमफार्म में एक-एक विद्यार्थी ने प्रवेश लिया है। एक छात्र पीएचडी का है। जीटीयू में बीते 8 सालों में 418 देश के 828 विद्यार्थी प्रवेश ले चुके हैं।
जीटीयू ने विदेशी विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं और शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशन नाम से एक पूरा विभाग भी कार्यरत किया है जो विद्यार्थियों की शिक्षा, प्रवेश, परीक्षा और सुविधाओं का ध्यान रखता है।
जीटीयू में ज्यादातर विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया है। जिन देशों के विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है उनमेे अफगानिस्तान, नामिबिया , मोजाम्बिक, अंगोला, बांग्लादेश, इथोपिया, केन्या, मैडागास्कर, दक्षिण सूडान, स्विटजरलैंड, युगांडा जैसे देशों के विद्यार्थी शामिल हैं।
भारत सरकार की भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की ओर से देश के 17 विश्वविद्यालयों में विदेशी विद्यार्थियों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश का प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया गया है, जिसमें तीन तकनीकी विश्वविद्यालय भी हैं। गुजरात से जीटीयू इकलौता तकनीकी विश्वविद्यालय है।

अभी ऑनलाइन ही दी जा रही है शिक्षा
विदेश के जिन विद्यार्थियों ने जीटीयू में इस वर्ष 2020-21 में प्रवेश लिया है। उन सभी 82 विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। कोरोना के चलते उन्हें फिलहाल जीटीयू नहीं बुलाया गया है। उनके देश में वे घर बैठे ही जीटीयू की ऑनलाइन टीचिंग सुविधा के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं।

इंजीनियरिंग है पहली पसंद, दूसरी मैनेजमेंट
जीटीयू में ज्यादातर विद्यार्थी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना पसंद करते हैं। इनकी संख्या 50 फीसदी से ज्यादा होती है। दूसरे नंबर पर मैनेजमेंट है। उसके बाद फार्मेसी में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई को चुनते हैं।कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में उनके खाने, पीने रहने का पूरा ध्यान रखा गया। ऑनलाइन परीक्षाएं भी लीं। हर सेवा ऑनलाइन है।
-केयूर दर्जी, प्रमुख, डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशन

इस वर्ष इतने विदेशी विद्यार्थियों ने लिया प्रवेश

वर्ष विदेशी विद्यार्थी
2013-14 136
2014-15 63
2015-16 122
2016-17 213
2017-18 95
2018-19 52
2019-20 67
2020-21 82

ग्लोबल लीडर के रूप में उभर रहा है भारत
भारत और जीटीयू में विदेशी विद्यार्थियों की संख्या का बढऩा इस बात को दर्शाता है कि भारत को अन्य देश उभरते हुए ग्लोबल लीडर के रूप में स्वीकार रहे हैं। जीटीयू की बात करें तो जीटीयू विदेशी विद्यार्थियों को प्रवेश से लेकर उन्हें डिग्री प्रदान करने तक उनकी सभी जरूरतों का ध्यान रखा जाता है। गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के साथ उन्हें भारतीय संस्कृति से भी रूबरू कराया जाता है। जिस वजह से कोरोना महामारी के बीच भी बीते तीन साल में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों ने इस वर्ष जीटीयू में प्रवेश लिया है।
-प्रो.नवीन शेठ, कुलपति, जीटीयू
कोरोना काल के बीच भी जीटीयू में बढ़े विदेशी विद्यार्थी

Home / Ahmedabad / कोरोना काल के बीच भी जीटीयू में बढ़े विदेशी विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो