scriptस्मार्ट सिटी से जुड़े तीन नए कोर्स जीटीयू में | GTU to start Course on Smart city | Patrika News

स्मार्ट सिटी से जुड़े तीन नए कोर्स जीटीयू में

locationअहमदाबादPublished: Jan 02, 2018 11:12:26 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

17 जनवरी तक आवेदन स्वीकार किए जा सकेंगे

GTU
अहमदाबाद. स्मार्ट सिटी से जुड़़े तीन नए कोर्स गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) आरंभ किए गए हैं। जीटीयू अकादमिक काउंसिल की मंजूरी के बाद इस कोर्स में 17 जनवरी तक आवेदन भरे जा सकेंगे।
जीटीयू के कुलपति प्रो. डॉ नवीन शेठ ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से 60 स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की जा चुकी है। 40 और स्मार्ट सिटी घोषित की जानी है। तब देश में स्मार्ट सिटी से जुड़े पेशेवरों की जरूरत होगी। इसी को ध्यान रखते हुए जीटीयू की ओर से ज्यादा ई-कोर्स आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। गांधीनगर में चार करोड़ के खर्च से स्मार्ट सिटी सेन्सर लैब बनाया जाएगा।
इस कोर्स में स्मार्ट सिटी से संबंधित कोर्स में स्मार्ट सिटी योजना व विकास, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, सौर ऊर्जा उपयोग, ग्रीन बिल्डिंग, कचरे के निष्पादन की व्यवस्था, स्मार्ट परिवहन, सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, स्मार्ट विलेज योजना व विकास, जलापूर्ति, गटर व्यवस्था आदि कोर्स शामिल हैं।
जीटीयू के पोस्ट ग्रेजुएट स्कूल ऑफ स्मार्ट सिटीज के निदेशक प्रो. रजनीकांत पटेल ने कहा कि प्रत्येक कोर्स छह महीने का होगा। यह कोर्स इसी माह से आरंभ होगा। कोई भी व्यक्ति सप्ताह के आठ से दस घंटे ऑनलाइन पढ़ाई कर इसकी परीक्षा दे सकेगी। इस कोर्स में लेक्चर के अलावा केस स्टडी, वीडियो, ग्रुप डिस्कशन व ऑनलाइन चर्चा वीडियो कॉन्फ्रेंस के मार्फत की जाएगी।
राज्य सरकार ने मूंगफली खरीद को केन्द्र से मांगी मदद
राज्य सरकार ने मूंगफली खरीद को लेकर केन्द्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है। राज्य सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य पर छह लाख मीट्रिक टन मूंगफली खरीदी है। इसके लिए किसानों को 1900 करोड़ रुपए का भी भुगतान किया है।
मूंगफली को भरने के लिए राज्य सरकार ने निजी गोदामों को भाड़े पर लेना शुरु किया है क्योंकि सरकारी गोदाम पूरे हो गए हैं। उधर राज्य सरकार ने केन्द्र के समक्ष 4 लाख मीट्रिक टन मूंगफली की खरीद का प्रस्ताव भेजा है। 253 केन्द्रों में से 7 केन्द्रों पर खरीद को स्थगित कर दिया है क्योंकि इन जगहों पर व्यापारी मंूगफली बेचते दिखाई दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो