जीटीयू की शीतकालीन सत्र की परीक्षाएं स्थगित, 10 दिसंबर से शुरू होनी थी

GTU, Winter Exam 2020, Postponed, Covid 19 situation, Education, Exam कोरोना संक्रमण की स्थिति को देख डीन, सहायक डीन की बैठक में निर्णय

By: nagendra singh rathore

Updated: 01 Dec 2020, 06:14 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) की 10 दिसंबर से शुरू होने जा रहीं शीतकालीन सत्र की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। जीटीयू ने अहमदाबाद सहित राज्यभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते पैदा हुई स्थिति को देखते हुए यह निर्णय किया है। इसमें करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों का शिरकत करना प्रस्तावित था।
परीक्षाओं के आयोजन को लेकर मंगलवार को जीटीयू के डीन और सहायक डीनों की संयुक्त बैठक की गई, जिसमें सभी ने कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देख फिलहाल परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित रखने की राय दी, जिस पर जीटीयू कुलपति प्रो. नवीन शेठ ने परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया। नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी।
कुलपति प्रो.नवीन शेठ ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए शीतकालीन सत्र की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित रखने का निर्णय किया है। 10 दिसंबर से यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में यानि परीक्षा केन्द्रों पर ली जानी प्रस्तावित थीं। इसमें स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और रेमेडियल परीक्षाएं सभी शामिल हैं। इस लिहाज से करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों का इसमें बैठना प्रस्तावित था। विशेषरूप से सेमेस्टर एक, तीन, पांच और सात की परीक्षाएं ली जानी थीं। इसके लिए राज्यभर में सभी जिलों में केन्द्र बनाए थे। कुल 400 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।
सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की पालना के लिए एक ही कक्षा में 15 विद्यार्थियों को बिठाने का निर्णय किया गया था। इतना ही नहीं दो सेशन की जगह एक दिन में तीन सेशन में परीक्षाओं के आयोजन का निर्णय किया था।
कोरोना के चलते प्रभावित हुए शैक्षणिक कार्यक्रम को देखते हुए प्रश्न पत्र में प्रश्न की संख्या और अंक में भी बदलाव किया गया है। जिसके तहत पहले 70 अंक के प्रश्न पूछे जाते थे। उसकी जगह अब ५६ अंक की परीक्षा ली जाएगी। अब विद्यार्थियों को चार ही प्रश्न लिखने होंगे जिसके लिए उन्हें दो घंटे का समय मिलेगा। यह नया बदलाव अब जब शीतकालीन सत्र की परीक्षा होगी उससे लागू होगा।

नए सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू करने के निर्देश

कुलपति प्रो. नवीन शेठ ने बताया कि शीतकालीन परीक्षाओं को जरूर फिलहाल स्थगित रखा गया है। लेकिन इससे विद्यार्थियों का शैक्षणिक कार्य प्रभावित नहीं होगा। जीटीयू ने सभी कोर्स के कॉलेजों और प्राध्यापकों को निर्देश जारी किया है कि वे आगामी सेमेस्टर यानि सेमेस्टर दो,चार, छह और आठ की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दें। इसके साथ ही एमबीए ,एमसीए सेमेस्टर एक की ऑनलाइन क्लास भी तीन दिसंबर से लेनी शुरू कर दी जाएं ताकि शीतकालीन परीक्षाएं नहीं होने का असर इनकी पढ़ाई पर नहीं पड़े।

जीटीयू की शीतकालीन सत्र की परीक्षाएं स्थगित, 10 दिसंबर से शुरू होनी थी
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned