अच्छी बारिश के लिए गुजरात सरकार कराएगी यज्ञ

-राज्य में 33 जिलों और 8 बड़े शहर सहित कुल 41 स्थलों पर होगा आयोजन

-सीएम विजय रुपाणी, डिप्टी सीएम, मंत्री व अधिकारीण शामिल रहेंगे

By: Uday Kumar Patel

Published: 24 May 2018, 10:29 PM IST


गांधीनगर. पानी के संकट से गुजर रहे गुजरात में राज्य सरकार अच्छी बारिश के लिए यज्ञ कराएगी। राज्य के 33 जिलों के साथ-साथ आठ बड़े शहर सहित कुल 41 स्थलों पर आगामी 31 मई को इस परजन्य यज्ञ का आयोजन किया गया है।
फिलहाल राज्य भर में भूजल स्थिति को बेहतर करने तथा नदियों, झीलों, तालाबों, नहरों व अन्य जल स्त्रोतों को गहरे करने के उद्देश्य से पिछले पहली मई से सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान जोर शोर से जारी है।
भगवान इंद्र व भगवान वरुण को रिझाने के लिए यह यज्ञ आयोजित किए जाएंगे। एक महीने तक चलने वाले सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान का समापन इसी यज्ञ से होगा। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि राज्य सरकार ने यह यज्ञ कराने का निर्णय लिया है। यज्ञ में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी , राज्य के मंत्रीगण व वरिष्ठ अधिकारीगण यज्ञ में हिस्सा लेंगे। यज्ञ के बाद लोगों में प्रसाद बांटा जाएगा। इसके बाद जनसभा होगी। इस तरह राज्य सरकार अब बारिश की समस्या से निपटने के लिए भगवान से प्रार्थना की कोशिश कर रही है।
उल्लेखनीय है कि पिछले तीन महीने से राज्य में पानी की गंभीर समस्या है। राज्य के 204 बांधों में कुल जल संग्रहण क्षमता का सिर्फ 29 फीसदी पानी बचा है। बांधों की कुल संग्रहण क्षमता 25, 227 मिलियन घन मीटर है। इस बार मध्य प्रदेश में कम बारिश होने के कारण नर्मदा वहन इलाके में कम जल संग्रह होने के कारण किसानों को गत 15 मार्च तक ही सिंचाई के लिए पानी दिया गया। गत 15 वर्ष की तुलना में इस वर्ष नर्मदा वहन क्षेत्र में स्थित बांधों में प्रत्येक वर्ष की अपेक्षा 45 फीसदी से कम जल संग्रह हुआ है। इस कारण गुजरात को सामान्य परिस्थितियों में मिलने वाला 9 मिलियन एकड़ फीट के बजाय सिर्फ 4.71 मिलियन एकड़ फीट जल आवंटित किया गया है।

 

अच्छी बारिश के लिए सीएम ने द्वारकाधीश के किए दर्शन

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को तीर्थस्थली द्वारका के जगत मंदिर में भगवान द्वारकाधीश के दर्शन किए। उन्होंने चरणपादुका पूजा व राजभोग का दर्शन भी किया। सीएम ने राज्य में मानसून में अच्छी बारिश को लेकर प्रार्थना भी की।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned