scriptGujarat: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा में मास प्रमोशन | Gujarat, 10th, 12th board exam, postponed, GSEB, Class 1 to 9, 11 mass | Patrika News

Gujarat: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा में मास प्रमोशन

locationअहमदाबादPublished: Apr 15, 2021 10:55:59 pm

Gujarat, 10th, 12th board exam, postponed, GSEB, Class 1 to 9, 11 mass promotion, Covid19 -गुजरात सरकार ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख किया निर्णय

Gujarat: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा में मास प्रमोशन

Gujarat: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा में मास प्रमोशन

अहमदाबाद. गुजरात में कोरोना के भयावह होते हालात को देखते हुए गुजरात सरकार ने बड़ा निर्णय किया है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के ऐलान के एक दिन बाद गुरुवार को गुजरात सरकार ने भी गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की 10 से २५ मई तक प्रस्तावित १०वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दीं हैं।
आगामी १५ मई को एक बार फिर से कोरोना की राज्य में स्थिति की समीक्षा की जाएगी। तब की स्थिति के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं की नई तिथि की घोषणा की जाएगी।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई कोर ग्रुप की बैठक में यह अहम निर्णय किया गया।
सरकार के ऐलान के तहत बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा के बाद भी विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पर्याप्त समय मिल सके इसका ध्यान रखा जाएगा। इसलिए 15 दिन पहले नई परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का निर्णय किया है।
इस वर्ष भी दिया जाएगा मास प्रमोशन
राज्य सरकार ने अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए भी अहम निर्णय किया है। जिसके तहत राज्य में पहली कक्षा से लेकर आठवीं, नौवीं कक्षा और 11वीं कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थियों की इस वर्ष परीक्षाएं नहीं होंगीं। मास प्रमोशन दिया जाएगा। इन कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।
बीते साल वर्ष २०२० में भी गुजरात सरकार ने पहली से लेकर आठवीं, नौवीं और 11वीं कक्षा में मास प्रमोशन दिया गया था। इस वर्ष भी यह निर्णय किया है। सरकार के इस निर्णय से इन कक्षाओं के करीब ५० लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। बीते वर्ष २०२० में बोर्ड परीक्षाएं तो हो गई थीं, लेकिन पहली से आठवीं, नौवीं और 11 वीं कक्षा की परीक्षाएं हों उससे पहले ही लॉकडाउन लग गया था और सरकार ने सभी को मास प्रमोशन देने की घोषणा की थी।
1-12वीं की ऑफलाइन पढ़ाई आगामी निर्देश तक बंद
गुजरात सरकार ने इस बीच एक और निर्णय किया है। राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति ठीक नहीं है, जिससे पूरे राज्य में पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक में स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई बंद रखने के निर्देश दिए हैं। ऑफलाइन पढ़ाई 10 मई अथवा आगामी निर्देश जारी ना हो तब तक बंद रहेगी। यानि सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई ही कराई जा सकेगी।
ये राज्य भी कर चुके हैं मास प्रमोशन की घोषणा
इससे पहले महाराष्ट्र सरकार, ओडिशा सरकार, तमिलनाडु सरकार, छत्तीसगढ़ सरकार, पुड्डूचेरी सरकार पहली से 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देकर आगामी कक्षाओं में भेजने का निर्णय कर चुकी हैं। राजस्थान सरकार ने भी पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देने की घोषणा कर दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो