Gujarat: 20 साल की सत्ता में राजनीति के महानायक बनकर उभरे मोदी

Gujarat, 20 years, Narendra Modi, PM, CM, heads of govt

By: Uday Kumar Patel

Published: 06 Oct 2021, 09:23 PM IST


उदय पटेल

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचित सरकार के मुखिया के रूप में गुरुवार को 20 वर्ष पूरे हो रहे हैं। 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले मोदी लगातार साढ़े 12 वर्ष तक इस पद पर रहे और उसके बाद वह गत 7 वर्षों से देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। 71 वर्ष के मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। मोदी 4607 दिनों तक मुख्यमंत्री के पद पर रहे जबकि देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में वे 2692 दिनों से पदस्थापित हैं।
भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने जहां प्रधानमंत्री के रूप में 6130 दिनों तक कार्य किया वहीं इंदिरा गांधी इस पद पर 5829 दिनों तक रहीं जबकि मनमोहन सिंह 3656 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे। देश के 14 प्रधानमंत्री में से 6 मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं जिनमें मोदी भी शामिल हैं।

1965 में हुई शुरुआत
17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में जन्मे मोदी की राजनीति की यात्रा 1965 में शुरू हुई। उन्हें अहमदाबाद के कांकरिया वार्ड के जनसंघ के सचिव नियुक्त किया गया। 1972 में आरएसएस से जुड़े। इसके 2 वर्ष बाद नवनिर्माण आंदोलन में भाग लिया। उन्हें इंदिरा गांधी की ओर से आपातकाल लगाए जाने के खिलाफ गठित गुजरात लोक संघर्ष समिति के महासचिव की जिम्मेदारी दी गई। वे 1987 में भाजपा से जुड़े। एक वर्ष के भीतर उन्हें गुजरात का महासचिव नियुक्त किया गया। राष्ट्रीय महामंत्री के रूप में उन्हें हिमाचल प्रदेश के मामलों का प्रभारी बनाया गया।

केशूभाई की जगह बने सीएम
तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें वर्ष 2001 में केशूभाई पटेल की जगह मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी। 7 अक्टूबर 2001 को उन्हें पहली बार गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया। फरवरी 2002 में वे राजकोट दो विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और उन्हें जीत हासिल हुई। जुलाई महीने में गुजरात विधानसभा भंग करने की सिफारिश की।

गुजरात में लगातार तीन बार जीत
दिसंबर 2002 में विधानसभा चुनाव में मोदी के नेतृत्व में भाजपा को 127 सीटें मिलीं। इसके बाद मोदी ने गुजरात मॉडल की ब्रांडिंग की। इसके साथ उन्होंने वर्ष 2003 में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक निवेशक सम्मेलन की शुरुआत की। 2007 के विधानसभा चुनाव में मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर भाजपा को बहुमत हासिल हुआ और 115 सीटों के साथ वे दूसरी बार मुख्यमंत्री बने। 2012 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी लगातार तीसरी बार जीते और इस बार भाजपा को 115 सीटें मिली।

लगातार दो बार केन्द्र में सरकार
लोकप्रिय मुख्यमंत्री होने के बाद वर्ष 2013 में उन्हें भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनाया गया। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को मोदी के नेतृत्व में 282 सीटें मिली और मोदी देश के प्रधानमंत्री बने। 1989 के बाद पहली बार किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला और वे ऐसे पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी के नेतृत्व में भाजपा को और ज्यादा सीटें मिली और 330 सीटें जीतकर देश के दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।

सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय राजनेता
मोदी सोशल मीडिया पर विश्व में सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक है। मोदी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। इंस्टाग्राम पर उनके सबसे ज्यादा 60.8 मिलियन तथा फेसबुक पर उनके सर्वाधिक 46 मिलियन फालोअर्स हैं। ट्वीटर पर मोदी के 71.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वे ट्वीटर पर अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाद दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता हैं।

सोशल मीडिया पर मोदी के फॉलोअर्स
इंस्टाग्राम 60.8 मिलियन
फेसबुक 46 मिलियन
ट्वीटर 71.6 मिलियन

इस मामले में मोदी अव्वल

मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने इजराइल का दौरा किया। वे पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने जिन्होंने अपने शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देशों के मुखिया को आमंत्रित किया। वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मीटिंग की अध्यक्षता की।

जनसंघ के समय से देखे गए सपने मोदी के कार्यकाल में पूरे हुए। राम मंदिर निर्माण कार्य भी उनके कार्यकाल में होगा जो अपने आप में बड़ी राजनीतिक उपलब्धि है। एक समय में कठिन लगने वाले प्रश्नों को जिस राजनीतिक सूझबूझ से उन्होंने सुलझाया है वह उनकी राजनीतिक परिपक्वता का प्रमाण है।
- डॉ शिरीष काशीकर, निदेशक, एनआईएमसीजे,अहमदाबाद.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का काम बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने 20 वर्ष के भीतर ऐसा काम कर दिया है जो पिछले 70 वर्ष में नहींं हो सका। उनके नेतृत्व में देश का भविष्य भी उज्ज्वल रहेगा। जब तक वे देश का नेतृत्व करेंगे तब तक देश की कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
- अंबालाल कोष्टी, भाजपा कार्यकर्ता

Narendra Modi
Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned