scriptGujarat : 225 people have donated blood more than 100 times | गुजरात में 225 रक्त दाता शतकवीर, अहमदाबाद में ही 110 : World Blood Donor Day | Patrika News

गुजरात में 225 रक्त दाता शतकवीर, अहमदाबाद में ही 110 : World Blood Donor Day

‘महादान’ में भी पीछे नहीं हैं गुजराती

 

अहमदाबाद

Published: June 13, 2022 09:44:21 pm

अहमदाबाद. दान कोई भी हो गुजरातियों की अलग ही पहचान है। धन-दौलत के दान में जिस तरह से प्रदेश की पहचान है ठीक उसी तरह से महादान अर्थात blood donation रक्तदान के मामले में भी यहां के लोग पीछे नहीं हैं। यही कारण है कि Gujarat राज्य में एक दो नहीं बल्कि 225 से अधिक ऐसे दाता हैं जो सौ से अधिक बार रक्त का दान कर चुके हैं। इतना ही नहीं एक दाता तो 245 बार रक्तदान कर चुका है। अकेले Ahmedabad अहमदाबाद शहर में ही 110 ऐसे लोग हैं जो सौ से अधिक बार रक्तदा कर चुके हैं। देश के राज्य और शहरों में गुजरात और अहमदाबाद अग्रिम पंक्तियों में हैं।
Indian Red Cross Society रेड क्रॉस सोसाइटी के गुजरात इकाई के महासचिव डॉ.प्रकाश परमार ने बताया कि भले ही कोरोना महामारी के दौरान गुजरात में रक्तदान करने वालों की कुछ कमी आई हो लेकिन, दान के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं आई है। उनका कहना है कि रिप्लेसमेंट के मामले में ही नहीं वॉलिएन्टर रक्तदान के मामले में भी गुजरात देश में शीर्ष राज्यों में हैं। यहां होने वाले कुल रक्तदान में से 80 फीसदी वॉलिएन्टर का है। यहां अनेक ऐसे परिवार हैं जो शुभ अवसरों पर भी रक्तदान कैंप का आयोजन करते हैं। इस परंपरा को बढ़ाने की जरूरत है। रेडक्रॉस के अन्य अधिकारी अशोक शीलू ने बताया कि राज्य ंिसंगल डॉनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) दाताओं की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। सामान्य रक्तदान तीन माह के अन्तराल में किया जा सकता है जबकि एसडीपी रक्तदान हर 20 दिन में किया जा सकता है।
गुजरात में 225 रक्त दाता शतकवीर, अहमदाबाद में ही 110 :  World Blood Donor Day
Blood Donor (File photo)
परिवार में रक्तदान की बन रही है परंपरा
अपने जीवन में संभवत: सबसे अधिक 245 बार रक्तदान कर चुके अहमदाबाद के आंबावाड़ी क्षेत्र निवासी हरीश पटेल का (55) कहना है कि परिवार में रक्तदान की परंपरा सी बन गई है। वे लगभग 1675 बार रक्तदान के कैंप भी आयोजित कर चुके हैं। इसके पीछे ध्येय लोगों को रक्तदान की प्रेरणा देना है। वर्ष वर्ष 1985 में एक संत के प्रवचन से प्रभावित होकर उन्होंने रक्तदान का बीड़ा उठाया। परिवार के सदस्य जन्मदिन भी रक्तदान कर मनाते हैं। परिवार में हरीश की पत्नी अमीबेन पटेल भी रक्तदान के मामले में अद्र्धशतक लगा चुकी है। हरीशभाई दो तरह से रक्तदान करते हैं। इनमें एक है सामान्य तौर पर रक्तदान करना और दूसरा है जरूरतमंदों को रेडसेल, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स के लिए भी रक्तदान करते हैं। रक्तदान करने के मामले में हरीश को शेर ए गुजरात के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।
--------------
रक्तदान का है नशा
रक्तदान के शतकवीरों में शामिल अहमदाबाद के महेन्द्र (रक्तक्रांति)ष उनका कहना है कि रक्तदान को लेकर ऐसा नशा है कि कपड़े भी रक्तदान या रक्तक्रांति लिखे पहनते हैं। वर्ष 2017 तक वे 100 बार रक्तदान कर चुके थे। नियमित रक्तदान करने के कारण अब तक वे 154 बार रक्त दे चुेक हैं। उनका कहना है कि श्वेतक्रांति और हरित क्रांति की तरह रक्तक्रांति भी हो जिससे जरूरतमंदों की जान बच सकती है। इसके लिए वे काम कर रहे हैं। वे हर तीन माह में रक्तदान करते हैं।
--------------
रक्तदान में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की कवायद

गुजरात में रक्तदान में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की कवायद की जा रही है। वर्तमान में महिलाओं की भागीदारी चार फीसदी है जिसे आगामी 2030 तक बढ़ाकर 25 फीसदी तक करने का लक्ष्य है। इसके लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अवार्ड दिए जाएंगे। इसके अलावा स्कूल कॉलेजों में भी युवतियों को रक्तदान की प्रेरणा दी जाएगी।
अजय पटेल, चेयरमैन इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी गुजरात राज्य

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Udaipur : उदयपुर में आगजनी-पत्थरबाजी, इंटरनेट बंद, कर्फ्यू लगाया, पूरे राज्य में अलर्टUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोMaharashtra Political Crisis: पुत्र और प्रवक्ता बालासाहेब के शिवसैनिकों को बोल रहे भैंस-कुत्ता, उद्धव ठाकरे की अपील का एकनाथ शिंदे ने दिया जवाबPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाEoin Morgan Retirement: 35 की उम्र में संन्यास लेने वाले Eoin Morgan ने क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए बनाए गए 5 खास रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.