script

गुजरात में सात वर्ष में 327000 विद्यार्थीयों का निजी से सरकारी स्कूलों में प्रवेश

locationअहमदाबादPublished: May 17, 2022 10:59:56 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

अहमदाबाद शहर में 40 हजार विद्यार्थियों ने लिया एडमिशन

गुजरात में सात वर्ष में 327000 विद्यार्थीयों का निजी से सरकारी स्कूलों में प्रवेश

गुजरात में सात वर्ष में 327000 विद्यार्थीयों का निजी से सरकारी स्कूलों में प्रवेश

अहमदाबाद. Gujarat गुजरात में पिछले सात वर्षों में 3.27 लाख विद्यार्थी private schools निजी स्कूल छोडकऱ Govt. primery school सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पहुंचे हैं। अकेले अहमदाबाद शहर में इस तरह के विद्यार्थियों की संख्या 40 हजार बताई गई है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की अच्छी सुविधाओं के कारण यह बदलाव माना जा रहा है।
Ahmedabad Municipal School Board अहमदाबाद मनपा स्कूल बोर्ड के शासनाधिकारी एल.डी. देसाई के अनुसार शिक्षा के प्रति सरकारी की बेहतर नीतियों के कारण Guardian अभिभावक सरकारी स्कूलों में बच्चों का प्रवेश दिलाने के लिए विचार करने लगे हैं। अब सरकारी स्कूलों में ढांचागत सुविधाओं के अलावा प्रशिक्षित शिक्षक, नीतिगत योजनाएं हैं। इनमें बच्चों को मिलने वाले लाभों के संबंध में अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा है। इन कदमों के कारण अहमदाबाद मनपा संचालित स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र के लिए शिक्षकों को बच्चों के प्रवेश के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये शिक्षक शहर के विविध भागों में जाकर सरकारी स्कूलों में प्रवेश लेने के फायदे बताएंगे।
नगर शिक्षा समिति के चेयरमैन डॉ. सुजय मेहता के अनुसार private schools निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी खेलकूद के मैदान, हाईटेक टीचिंग क्लास, स्वच्छता का माहौल और अनुभवी शिक्षक हैं। इन सभी कारणों से अभिभावकों का रुझान सरकारी स्कूलों की ओर बढऩे लगा है। यही कारण है कि सात वर्षों में 40 हजार विद्यार्थियों ने निजी स्कूलों से जाकर सरकारी प्राथमिक स्कूलों में प्रवेश लिया है। गुजरातभर में इस तरह के विद्यार्थियों की संख्या 3.27 लाख के आसपास है।

ट्रेंडिंग वीडियो