scriptGujarat, agriculture relief package Part 2, heavy rain, september, | गुजरात सरकार ने दूसरे चरण के लिए 531 करोड़ का कृषि राहत पैकेज किया जारी | Patrika News

गुजरात सरकार ने दूसरे चरण के लिए 531 करोड़ का कृषि राहत पैकेज किया जारी

Gujarat, agriculture relief package Part 2, heavy rain, september, 5 lakh farmer get benefit भारी बारिश से फसल की बर्बादी का मामला, राज्य के पांच लाख से ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित, नौ जिलों की 37 तहसील के 1530 गांवों के किसानों को लाभ, प्रति हेक्टेयर 6800 रुपए की दी जाएगी आर्थिक मदद

 

अहमदाबाद

Published: November 30, 2021 09:19:11 pm

अहमदाबाद. राज्य में सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में हुई भारी बारिश के चलते किसानों के खेतों में पानी भर गया था। इसके चलते किसानों की खरीफ की फसल बर्बाद हो गई थी। उसे देखते हुए राज्य सरकार ने विभिन्न किसान संगठनों, जनप्रतिनिधियों की मांग और किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को दूसरे चरण के कृषि राहत पैकेज की घोषणा की है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता व शिक्षामंत्री जीतू वाघाणी ने गांधीनगर में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि दूसरे चरण का कृषि राहत पैकेज 531 करोड़ रुपए का है। इसका लाभ राज्य के 9 जिलों की 37 तहसील के 1530 गांव के पांच लाख से भी ज्यादा किसानों को मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए यह पैकेज जारी किया है।
पैकेज के तहत किसानों की खरीफ की फसल भारी बारिश के चलते बर्बाद हुई है ऐसे किसानों को एसडीआरएफ नियमों के तहत प्रति हेक्टेयर 6800 रुपए की मदद दी जाएगी। यह मदद अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए ही दी जाएगी। यदि किसी किसान की 0.5 हेक्टेयर तक की फसल को नुकसान हुआ होगा तो उसे 4 हजार की मदद दी जाएगी।
वाघाणी ने बताया कि भारी बारिश के चलते राज्य के नौ जिलों में करीब साढ़े सात लाख हेक्टेयर की फसल को नुकसान हुआ था।
गुजरात सरकार ने दूसरे चरण के लिए 531 करोड़ का कृषि राहत पैकेज किया जारी
गुजरात सरकार ने दूसरे चरण के लिए 531 करोड़ का कृषि राहत पैकेज किया जारी
6-24 दिसंबर तक डिजिटल गुजरात पोर्टल पर करना होगा ऑनलाइन आवेदन

उन्होने कहा कि इस आर्थिक मदद का लाभ लेने के लिए किसानों को छह से 24 दिसंबर के दौरान डिजिटल गुजरात पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नि:शुल्क होगी। किसान अपने ई-ग्राम सेंटर से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन के साथ किसानों को गाम के नमूना नंबर आठ-अ, तलाटी का बुवाई का प्रमाणपत्र, 7/12 का प्रमाणपत्र, आधारकार्ड, मोबाइल नबंर, आईएफएससी कोड के साथ बैंक का एकाउंट नंबर, बैंक पासबुक फोटो संलग्न करना जरूरी है। इन जिलों के कलक्टरों को निर्देश दिया है कि राहत पैकेज का लाभ जल्द से जल्द किसानों को मुहैया कराया जाए।
इन जिलों को मिलेगा पैकेज का लाभ
मंगलवार को घोषित किया 531 करोड़ के कृषि राहत पैकेज का लाभ अहमदाबाद, बोटाद, अमरेली, भावनगर, जूनागढ़, भरुच, छोटा उदेपुर, पंचमहाल व वडोदरा के किसानों को मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.