scriptOffline education: पहले दिन २५ से ३० फीसदी ही रही उपस्थिति, बारिश होने के चलते कम पहुंचे विद्यार्थी | Gujarat, Ahmedabad, Corona, offline education, class 9 to 11, rain, Fi | Patrika News

Offline education: पहले दिन २५ से ३० फीसदी ही रही उपस्थिति, बारिश होने के चलते कम पहुंचे विद्यार्थी

locationअहमदाबादPublished: Jul 26, 2021 09:21:31 pm

Gujarat, Ahmedabad, Corona, offline education, class 9 to 11, rain, First day, 30 percentage presence गुजरात में बारिश के बीच शुरू हुई 9-11वीं की ऑफलाइन पढ़ाई, संचालकों का दावा ६० से ७० फीसदी अभिभावक भेजने को तैयार

Offline education: पहले दिन २५ से ३० फीसदी ही रही उपस्थिति, बारिश होने के चलते कम पहुंचे विद्यार्थी

Offline education: पहले दिन २५ से ३० फीसदी ही रही उपस्थिति, बारिश होने के चलते कम पहुंचे विद्यार्थी

अहमदाबाद. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और बारिश के बीच सोमवार को अहमदाबाद सहित गुजरातभर के स्कूल परिसर बच्चों की चहल-पहल से गुलजार नजर आए। पहले दिन बारिश सोमवार को अहमदाबाद सहित राज्यभर के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने के चलते उपस्थिति कम रही। अहमदाबाद शहर के स्कूलों की बात करें तो यहां २५ से ३० फीसदी ही बच्चे पहले दिन स्कूल पहुंचे। स्कूल संचालकों का दावा है कि बारिश नहीं होती तो बड़ी संख्या में विद्यार्थी स्कूल पहुंचते ये संख्या ६० से ७० फीसदी तक हो सकती है।
कुछ स्कूलों ने तो ज्यादा बच्चे होने की स्थिति में दो-दो बार रिसेस करने का निर्णय किया है। इतना ही नहीं जहां संख्या बहुत ज्यादा है वहां पर ९वीं और 11वीं को एक दिन और १०वीं -१२ के बच्चों को दूसरे दिन बुलाने तक का निर्णय किया गया है।
गुजरात सरकार ने कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में आने पर सोमवार से 9 से 11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई कराने के निर्देश दिए हैं। इस निर्णय से स्कूल संचालक काफी खुश हैं। स्कूल पहुंचे विद्यार्थी भी लंबे समय बाद अपने मित्रों से मिलने पर खुश नजर आए।
एक बेंच पर बिठाया जा रहा है एक ही विद्यार्थी
राणीप के तरवेणी इंग्लिश हाईस्कूल के संचालक महेन्द्र सिंह जांगिड़ ने बताया कि सोमवार से स्कूलों में नौवीं से लेकर 11वीं तक की पढ़ाई शुरू हुई है। बारिश की वजह से पहले दिन उनके यहां २५ से ३० फीसदी ही बच्चे पहुंचे। यदि बारिश नहीं होती तो यह संख्या ६० से ७० फीसदी तक हो सकती थी। क्योंकि ज्यादातर अभिभावक बच्चों को भेजने के लिए तैयार हैं। अभिभावकों की सहमति अनिवार्य है, जिससे जो बच्चे पहले दिन आए थे वे सभी अभिभावकों की सहमति ही लेकर आए थे। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। एक बेंच पर एक ही विद्यार्थी को बिठाया जा रहा है।
बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद बढ़ेगी संख्या
अहमदाबाद शहर शाला संचालक मंडल के अध्यक्ष एवं बापूनगर श्रीजी हाईस्कूल के संचालक हितेश पटेल ने बताया कि पहले दिन बारिश होने के चलते बच्चों की उपस्थिति २० से ३० फीसदी के करीब रही। इसके अलावा कई हाईस्कूलों में अभी 10वीं-12वीं के रिपीटर विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। जिससे वहां पर्याप्त संख्या में बच्चों को नहीं बुलाया गया है। पटेल ने दावा किया कि गुरूवार से अच्छी संख्या में बच्चे स्कूल आएंगे ऐसी उम्मीद है क्योंकि ज्यादातर अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं। सोशल डिस्टेंस की पालना हो उसके लिए ५० फीसदी बच्चों को ही ओड-इवन पद्धति के आधार पर स्कूल बुलाया जा रहा है।
चरणबद्ध रूप से अन्य कक्षाएं शुरू करने का विचार
शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने संवाददाताओं से कहा कि संक्रमण थमने से ९ से ११ की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हुई है। उम्मीद है कि अब से संक्रमण काबू में रहेगा और ऑफलाइन कक्षाएं चालू रहेंगी। स्थिति की समीक्षा करते हुए चरणबद्ध रूप से अन्य कक्षाओं की ऑफलाइन पढ़ाई भी शुरू कराने पर विचार किया जा रहा है। कोर कमेटी में चर्चा के बाद इस पर निर्णय किया जाएगा। हालांकि जिन अभिभावकों को बच्चों को स्कूल नहीं भेजना है। ऐसे अभिभावकों के बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो