scriptGujarat: अहमदाबाद पुलिस अस्पताल में पुलिस कर्मियों व परिजनों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर | Gujarat, Ahmedabad Police hospital, health check up camp | Patrika News

Gujarat: अहमदाबाद पुलिस अस्पताल में पुलिस कर्मियों व परिजनों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर

locationअहमदाबादPublished: Nov 19, 2021 10:03:50 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Ahmedabad Police hospital, health check up camp

Gujarat:  अहमदाबाद पुलिस अस्पताल में पुलिस कर्मियों व परिजनों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर

Gujarat: अहमदाबाद पुलिस अस्पताल में पुलिस कर्मियों व परिजनों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर

अहमदाबाद. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने घोषणा की है कि राज्य के पुलिस कर्मचारियों के साथ अब उनके परिजनों के स्वास्थ्य की भी जांच होगी। निरामय गुजरात अभियान के तहत प्रदेश में 30 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार राज्य के पुलिस कर्मचारियों एवं उनके परिवारों के सदस्यों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री ने शहर के शाहीबाग स्थित गुजरात स्टेट पुलिस वेल्फेयर हॉस्पिटल (शाहीबाग) में मेगा जांच शिविर का उदघाटन किया।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य जांच के लिए गैर संक्रामक रोगों के लिए स्क्रीनिंग से उपचार तक का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। कोरोना काल में पुलिस विभाग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा सेना के जवान करते हैं जबकि घरों की सुरक्षा पुलिस करती है। ऐसे जवानों और उनके परिवारों की स्वास्थ्य की चिंता राज्य सरकार करती है। पुलिस कर्मियो और उनके परिवार की जांच शुक्रवार से शुरू की गई है।
राज्य में संक्रामक रोग की अपेक्षा गैर संक्रामक रोग जैसे रक्तचाप, मधुमेह, हार्ट अटैक, लकवा, मुंह – गर्भाशय तथा स्तन कैंसर और किडनी जैसे रोगों से अधिक लोगों की मृत्यु होती है। इन रोगों की स्क्रीनिंग के लिए गत 12 नवम्बर से राज्य भर में तीस वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच (निरामय गुजरात अभियान) की शुरुआत की गई है।
इस अवसर पर सांसद किरीट सोलंकी, राज्य स्वास्थ्य मंत्री निमिषाबेन सुथार, पुलिस आयुक्त संजय श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजय चौधरी, स्वास्थ्य आयुक्त एवं सचिव जयप्रकाश शिवहरे भी मौजूद रहे।

पुलिस अस्पतालों में फिजियोथेरेपी सेंटर की होगी व्यवस्था
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में पुलिस विभाग के लिए छह अस्पताल हैं। पुलिस कर्मचारियों के सबसे बड़ी समस्या हड्डी संबंधित बीमारी की है। इसे ध्यान में रखकर इन सभी अस्पतालों में फिजियोथेरेपी सेंटर और चिकित्सकों की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने उन पुलिस कर्मिचारियों के काम को भी सराहा जिन्होंने ड्रग्स जैसे दूषण को रोकने के लिए काम किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो