scriptनवरात्रि में रहेगी शेरी गरबों को धूम, कॉमर्शियल गरबों पर पाबंदी | Gujarat, Ahmedabad, Sheri Garba, Covid19, vijayadashami, Durga pooja, | Patrika News

नवरात्रि में रहेगी शेरी गरबों को धूम, कॉमर्शियल गरबों पर पाबंदी

locationअहमदाबादPublished: Sep 24, 2021 10:48:50 pm

Gujarat, Ahmedabad, Sheri Garba, Covid19, vijayadashami, Durga pooja, कोरोना काबू में आया, सरकार ने छूट का दायरा बढ़ाया, विजयादशमी, दुर्गा पूजा, शरदपूर्णिमा महोत्सव को भी मंजूरी, 400 की मर्यादा, -महानगरों में रात्रि कफ्र्यू 10 तक बढ़ाया, समय एक घंटा घटाया, मुख्यमंत्री पटेल का त्योहारों को लेकर अहम निर्णय

नवरात्रि में रहेगी शेरी गरबों को धूम, कॉमर्शियल गरबों पर पाबंदी

नवरात्रि में रहेगी शेरी गरबों को धूम, कॉमर्शियल गरबों पर पाबंदी

गांधीनगर. गुजरात में कोरोना संक्रमण के काबू में आने के चलते राज्य सरकार ने छूट का दायरा भी बढ़ाया है। आगामी त्योहारों को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने शुक्रवार को अहम घोषणाएं कीं। जिसके तहत गुजरात की पहचान माने जाने वाले नवरात्रि के गरबों को राज्य सरकार ने सशर्त मंजूरी दे दी है। जिसके तहत नवरात्रि में शेरी गरबे आयोजित किए जा सकेंगे, हालांकि पार्टी प्लॉट, क्लबों में होने वाले कॉमर्शियल गरबों पर पाबंदी बरकरार रहेगी। रामलीला (विजयादशमी महोत्सव), दुर्गा पूजा, शरदपूर्णिमा महोत्सव को भी 400 लोगों की मर्यादा के साथ मनाने की मंजूरी देने का निर्णय किया है।
मुख्यमंत्री पटेल ने राज्य में आगामी नवरात्रि त्योहार एवं विवाह समारोह की सांस्कृतिक कार्यक्रमों को मनाने के लिए लोगों की अपेक्षाओं और इससे जुड़े छोटे व्यापारियों की रोजी रोटी को मद्देनजर रखते हुए जनहित में यह निर्णय किया है।
सीएम पटेल ने गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी व अन्य के साथ चर्चा करने के बाद राज्य में शेरी गरबा, सोसायटी और फ्लेट में होने वाले गरबों को मंजूरी दी है। दुर्गा पूजा, दशहरा (विजया दशमी) और शरद पूर्णिमा जैसे आयोजन को भी चार सौ व्यक्तियों की क्षमता में आयोजित करने की छूट देने का निर्णय किया है।
ऐसे आयोजनों में लाउड स्पीकर या ध्वनि नियंत्रण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करना होगा। राज्य में पार्टी प्लॉट, क्लब, खुली जगहों या किसी भी जगह में कॉमर्शियल तौर पर नवरात्रि उत्सव के आयोजनों की अनुमति दी जाएगी। इन समारोहों में शामिल होने वाले व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों ही डोज ली हों वह भी अपेक्षित रखा गया है।
विवाह समारोह में अब 400 व्यक्ति हो सकेंगे शामिल
राज्य सरकार ने विवाह समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ा दी है। पहले जहां विवाह समारोह में 150 व्यक्तियों की क्षमता के साथ आयोजन को अनुमति थी, जिसे अब बढाकर 400 व्यक्ति कर दिया गया है। ऐसे समारोहों में आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगे होने चाहिए। अंतिम क्रिया एवं दफन विधि में 40 की जगह अब 100 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे।
रेस्टोरेंट में 75 फीसदी की क्षमता
राज्य में जहां रेस्टोरेन्ट रात्रि दस बजे तक साठ फीसदी की क्षमता के साथ खुलते थे। अब उसमें बढ़ोतरी की है। अब 75 फीसदी की क्षमता तक ग्राहकों को रेस्टोरेंट में बिठाया जा सकेगा। वहीं सार्वजनिक बाग बगीचे भी अब रात 10 बजे तक खुल रखे जा सकेंगे।
आठ महानगरों में रात्रि कफ्र्यू बरकरार
गुजरात के जिन आठ महानगरों अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, राजकोट, सूरत, भावनगर, जूनागढ और जामनगर में रात्रि कफ्र्यू लागू हैं, वहां 25 सितम्बर यानी शनिवार से रात्रि 12 से 10 अक्टूबर तक सुबह छह बजे तक रात्रि कफ्र्यू को बढ़ा दिया गया है। हालांकि रात्रि कफ्र्यू के समय में एक घंटे की कमी की गई है। पहले जहां रात्रि 11 बजे से रात्रि कफ्र्यू लागू होता था अब रात्रि कफ्र्यू रात्रि 12 बजे से लागू होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो