Gujarat Assembly bypoll : इन सीटों पर होगा मुकाबला

Gujarat Assembly bypoll, assembly seat, congress, BJP, assembly election, ahmedabad news, election news, polling booth, electoral

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सोमवार को मतदान होगा। इन छह सीटों पर १४ लाख ७६ हजार ७१५ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इसके लिए १७८१ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिन छह सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें अहमदाबाद की अमराईवाडी, पाटण की राधनपुर, बनासकांठा की थराद, अरवल्ली की बायड, मेहसाणा जिले की खेरालू, महीसागर जिले की लुणावाडा सीटें हैं। जहां थराद विधानसभा में २६० मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जहां २ लाख १७ हजार ८४९ मतदाता हैं। वहीं खेरालू में २६९ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जहां २,०९,६४० मतदाता हैं। अमराईवाडी विधानसभा की बात की जाए तो २५३ मतदान केन्द्र हैं, जहां २,७९,०८२ मतदाता हैं। लुणावाड में ३५७ मतदान केन्द्र हैं, जहां २,६९,११७ मतदाता हैं। वहीं राधनपुर विधानसभा क्षेत्र में ३२६ मतदान केन्द्र हैं, जहां २,६९,८४२ मतदाता हैं। बायड में ३१६ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जहां २,३१,१८५ मतदाता हैं।
वर्ष २०१७ के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन छह में से तीन सीटें -अमराईवाडी, थराद, खेरालू- जीती थीं। वहीं दो सीटों- राधनपुर और बायड सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था, लेकिन बाद में इन सीटों विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया था। लुणावाडा पर निर्दलीय प्रत्याशी की जीत हुई, जिन्होंने बाद में भाजपा को समर्थन दे दिया था। ये सीटें उत्तर गुजरात व मध्य गुजरात में हैं जिनमें पांच ग्रामीण व एक शहरी सीट है।
हालांकि राधनपुर और बायड सीटों पर चुनाव दिलचस्प माना जा रहा है। जहां राधनपुर से अल्पेश ठाकोर और बायड से उनके ही साथी धवल सिंह झाला कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीते थे, लेकिन इस वर्ष राज्यसभा चुनाव के दौरान दोनों ने कांग्रेस छोड़ दिया और भाजपा में शामिल हो गए। अब भाजपा ने इन दोनों सीटों पर इन्हें ही चुनावी मैदान में उतारा है। इन सभी सीटों पर सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। एनसीपी ने भी इन सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

Show More
Pushpendra Rajput
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned