scriptGujarat vidhansabha के उपचुनाव में बैलेट से हो मतदान’ | Gujarat assembly, bypoll, ballot, votting, corona virus, EVM | Patrika News

Gujarat vidhansabha के उपचुनाव में बैलेट से हो मतदान’

locationअहमदाबादPublished: Jul 24, 2020 09:12:32 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat assembly, bypoll, ballot, votting, corona virus, EVM, ballot paper: कोरोना संक्रमण के चलते

MLA parmar

Gujarat vidhansabha के उपचुनाव में बैलेट से हो मतदान’,Gujarat vidhansabha के उपचुनाव में बैलेट से हो मतदान’

गांधीनगर. कोरोना संक्रमण (corona ) रोकने के लिए गुजरात विधानसभा (Gujarat vidhan sabha) की आठ सीटों के उपचुनाव (bypoll) में इलेक्ट्रॉनिक्स वोटिंग मशीन *(EVM) के स्थान पर बैलेट पेपर (ballot paper) से मतदान कराना चाहिए। इसके लिए गुजरात विधानसभा (Gujarat vidhan sabha) में उपनेता शैलेष परमार ने भारतीय चुनाव आयोग (Election commission of india) के मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा है।
शैलेष परमार ने कहा कि राज्य और देश मेें कोरोना महामारी के बीच गुजरात में भी आठ विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। एकदूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से कोरोना संक्रमण बढ़ता है अर्थात कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार ने लम्बे समय तक लॉकडाउन किया है। ऐसे आमजन एकदूसरे के संपर्क में नहीं आएं और कोरोना संक्रमण नहीं फैले इसके लिए निश्चित दूरी बनाए रखना जरूरी है और मास्क पहनने को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यदि दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होता है तो कानूनी कार्रवाई भी की जाती है।
परमार ने कहा कि प्रत्येक सीट पर करीब दो लाख मतदाता होते हैं और प्रत्येक बूथ में एक हजार मतदाता होते हैं। अर्थात् ईवीएम मशीन को करीब एक हजार व्यक्ति हाथ छुएंगे। कोरोना महामारी में विधानसभा के उपचुनाव ईवीएम यदि होते हैं तो प्रत्याशियों को वोट देने के लिए ईवीएम में एक ही बटन पर हजारों व्यक्ति अंगुलियों से छुएंगे। ऐसे में यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति वोट करके जाता है तो ऐसे में उस बटन को छूने वाले सभी व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित होने का भय बना रहेगा। संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना के कोई विशेष लक्षण नजर आने से किसी को भी जानकारी नहीं हो पाएगी, लेकिन उसके संपर्क में आने वाले व्यक्ति निश्चित ही कोरोना संक्रमित हो सकते हैं और ऐसे में गंभीर परेशानी हो सकती है। मतदान करने से कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं हो इसके लिए गुजरात विधानसभा की आठ सीटों के उपचुनाव में ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से मतदान करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो