scriptऐसा लगता है खत्म होगी फसल बीमा योजना….??? | Gujarat assembly, leader of oppostion, corp insurance, paresh dhanani | Patrika News

ऐसा लगता है खत्म होगी फसल बीमा योजना….???

locationअहमदाबादPublished: Sep 22, 2020 09:50:01 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat assembly, leader of oppostion, crop insurance, paresh dhanani : योजना का मकसद किसानों को खर्च और सब्सिडी देना

ऐसा लगता है खत्म होगी फसल बीमा योजना....???

ऐसा लगता है खत्म होगी फसल बीमा योजना….???

गांधीनगर. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष (Leader of oppostion) परेश धानाणी ने मंगलवार को विधानसभा सदन (vidhan sabha) में मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना (mukhya mantri sahay yojna) पर सवाल उठाते कहा कि राज्य में 1986 से किसान फसल बीमा योजना लागू थी, लेकिन वर्ष 2015 में इसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (crop insurance scheme) में बदल दिया गया। अब ऐसा लगता है कि वर्ष 1986 से लागू इस योजना को बंद करने की तैयारी हो गई है। इसके लिए ही मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना घोषित की गई है। इस प्रस्ताव में सरकार ने अनावृष्टि और अतिवृष्टि की जो व्याख्या की है उससे राज्य के लाखों किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। राज्य के जो 123 तहसीलों में किसानों को सहायता देने की घोषणा की गई है वह उचित नहीं हैं उसके बजाय अन्य 108 तहसीलों को भी प्रभावित घोषित करना चाहिए और किसानों को खाद, बीज, दवा, लाइट मंजदूरी का चुकानी चाहिए।
किसानों की सहायता को मन खुला है…: रुपाणी

चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने जवाब में कहा कि खरीफ फसल में किसानों को बादलों (बारिश) पर निर्भर रहना पड़ता है। अतिवृष्टि हो या अनावृष्टि हो ऐसे हालातों में यदि आगामी समय में भी यदि बारिश होगी तो किसानों को सहायता के लिए राज्य सरकार का मन खुला है। उन्हें निश्चित ही सहायता दी जाएगी।
मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना को लेकर उन्होंने जवाब दिया कि किसानों को ज्यादा प्रीमियम नहीं जमा कराने पड़े इसके लिए यह योजना घोषित की गई है। इसका मकसद किसानों को खर्च और सब्सिडी देना है। पहले आपदा में पांच इंच से कम बारिश हो तो अकालग्रस्त क्षेत्र घोषित किया जाता था, लेकिन अब इस योजना में दस इंच से कम बारिश हो तो अकालग्रस्त घोषित किया जाएगा। किसानों के लिए सहायता इस वर्ष के लिए ही लागू है। आवश्यकता होगी तो जरूरी बदलाव किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो