scriptइस नेता ने की गुजरात विधानसभा कार्रवाई का सीधा प्रसारण की मांग | Gujarat assembly, paresh dhanani, live telecast, | Patrika News

इस नेता ने की गुजरात विधानसभा कार्रवाई का सीधा प्रसारण की मांग

locationअहमदाबादPublished: Dec 16, 2019 08:36:08 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat assembly, paresh dhanani, live telecast, leader of opposition, gujarat government

इस नेता ने की गुजरात विधानसभा कार्रवाई का सीधा प्रसारण की मांग

इस नेता ने की गुजरात विधानसभा कार्रवाई का सीधा प्रसारण की मांग

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा (Gujarat assembly) सत्र की कार्रवाई का सीधा प्रसारण (Live telecast) करने का मुद्दा एक बार फिर से उठा है। इससे पहले भी यह मुद्दा उठाया जा चुका है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी (paresh dhanani) ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र भेजकर सदन की कार्रवाई का सीधा प्रसारण करने की मांग की है।
धानाणी ने कहा कि विधायक अपने मत क्षेत्र या फिर राज्य के हित में होने वाली पेशकश, चर्चाओं और मांगों को जानने और देखने का अधिकार राज्य की जनता को है। पिछले वर्षों में गुजरात विधानसभा में सरकारी, निजी टीवी चैनलों और अखबारों के फोटोग्राफर को कैमरों के साथ प्रवेश दिया जाता था और बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा की कार्रवाई का कुछ समय के लिए रिकार्डिंग करने का मौका दिया जाता था, लेकिन पिछले कई वर्षों से विधानसभा कार्रवाई का सीधा प्रसारण नहीं करने दिया जाता। यहां तक कि कार्रवाई की कवरेज के लिए पत्रकारों को कैमरे लेकर नहीं जाने दिया जाता।
उन्होंने कहा कि विधानसभा की कार्रवाई का सीधा प्रसारण अन्य राज्यों में होता है, लेकिन गुजरात विधानसभा में ऐसा नहीं होता है। जनता को यह जानने का हक है कि जिस प्रतिनिधि को वह चुनकर भेजती है वह सदन में कौन से मुद्दों को उठाते हैं। चर्चा करते हैं और मांगों को उठाते हैं। ऐसे में सदन की कार्रवाई का सीधा प्रसारण नहीं होने उचित नहीं है।
धानाणी ने कहा कि गुजरात और गुजराती संसदीय प्रणाली और इतिहास बनाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में तकनीक और सोशल मीडिया (Technic & social media) के युग में लोकसभा (parliament), राज्यसभा (Rajya sabha) और अन्य राज्य जैसे कि महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड की तरह ही महात्मा गांधी और सरदार पटेल के गुजरात में भी विधानसभा की कार्रवाई का सीधा प्रसारण होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो