scriptगुजरात एटीएस ने नकली नोट के नेटवर्क का किया पर्दाफाश | Gujarat ATS busted network of fake currency notes in Gujarat | Patrika News

गुजरात एटीएस ने नकली नोट के नेटवर्क का किया पर्दाफाश

locationअहमदाबादPublished: Oct 19, 2018 10:42:26 pm

जूनागढ़ से एक आरोपी को पकड़ा, पश्चिम बंगाल से लाता था,जब्त किए गए नकली नोट दो हजार और पांच सौ के दर के
 
 

ats

गुजरात एटीएस ने नकली नोट के नेटवर्क का किया पर्दाफाश

अहमदाबाद. गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते ने शुक्रवार को नकली नोट को गुजरात के बाजार में घुसाने वाले एक नेटवर्क का पर्दाफाश करते हुए १.५२ लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए गए हैं।
नकली नोट के साथ एक आरोपी को भी जूनागढ़ से गिरफ्तार किया गया है। जब्त किए गए ज्यादातर नकली नोट नोटबंदी के बाद नए जारी किए गए दो हजार के दर के और पांच सौ रुपए के दर के हैं। इनकी गुणवत्ता भी काफी बेहतर बताई जा रही है, ताकि उसे जल्द पहचानना मुश्किल है। यह नकली नोट आरोपी पश्चिम बंगाल से गुजरात लाया था। इस गिरोह के मुख्य सरगना की भी पहचान सुनिश्चित कर ली गई है। एटीएस की टीमें उसे भी पकडऩे को दबिश दे रही हैं।
एटीएस के अनुसार एनआईए की ओर से सूचना मिली थी कि गुजरात में पश्चिम बंगाल से नकली नोट को घुसाया जा रहा है। सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए एटीएस ने जूनागढ़ के मधुरम सोसायटी इलाके से गुजरात में नकली नोट घुसाने वाले डीलर संजय देवलिया को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से दो हजार रुपए के दर की ५३ नकली नोट और नए पांच सौ रुपए के नोट के ९२ नकली नोट बरामद किए गए।
एटीएस की ओर से इन नकली नोटों की कराई गई जांच के दौरान प्राथमिक तौर पर सामने आया कि नोट में उच्च गुणवत्ता मानकों का ध्यान रखा गया है। ताकि उसे जल्द न पहचाना जा सके। जिसमें सुरक्षा धागा और वॉटर मार्क भी है। जिससे प्रथम दृष्टया उसे पहचानना मुश्किल है।
नोटबंदी के बाद इस प्रकार की उच्च गुणवत्ता वाले नकली नोटों की यह गुजरात में पहली बरामदगी है। एटीएस ने एनआईए से सूचना मिलने के बाद दबिश देकर इस नेटवर्क को गुजरात में चलाने वाले आरोपी की भी पहचान कर ली है। संजय देवलिया से पूछताछ में उसने कबूला कि वो इन नकली नोटों को पश्चिम बंगाल से गुजरात लेकर आया था। अब तक इसने कितने रुपए के नकली नोट गुजरात के बाजार में घुसाए हैं। इस बारे में उससे पूछताछ की जा रही है।
Accused

ट्रेंडिंग वीडियो