scriptGujarat: एटीएस ने समंदर से 280 करोड़़ की हेरोइन की जब्त, नौ क्रू मेम्बर को भी पकड़ा | Gujarat ATS, indian coast guard, IMBL, heroin, pakistani boat, 56 kg h | Patrika News

Gujarat: एटीएस ने समंदर से 280 करोड़़ की हेरोइन की जब्त, नौ क्रू मेम्बर को भी पकड़ा

locationअहमदाबादPublished: Apr 25, 2022 09:52:08 pm

Gujarat ATS, indian coast guard, IMBL, heroin, pakistani boat, 56 kg heroin seized
गुजरात एटीएस और कोस्ट गार्ड का बीच समंदर में ऑपरेशन, भारतीय सीमा के भीतर की गई कार्रवाई

Gujarat: एटीएस ने समंदर से 280 करोड़़ की हेरोइन की जब्त, नौ क्रू मेम्बर को भी पकड़ा

Gujarat: एटीएस ने समंदर से 280 करोड़़ की हेरोइन की जब्त, नौ क्रू मेम्बर को भी पकड़ा

भुज/अहमदाबाद. गुजरात के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) और कोस्ट गार्ड ने मिलकर अरब सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) से भारतीय सीमा के भीतर एक पाकिस्तानी बोट से 280 करोड़ रुपए की 56 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। इस ऑपरेशन में पाकिस्तानी बोट अल हज को जब्त करते हुए पाकिस्तान के नौ क्रू मेम्बर को भी पकड़ा गया। इन्हें जखौ बंदरगाह लाया गया है जहां इनसे पूछताछ की जा रही है।
अल हज नाम की इस पाकिस्तानी बोट, बरामद 56 किलोग्राम हेरोइन को जब्त करते हुए बोट के नौ पाकिस्तानी क्रू मैम्बर को हिरासत में ले लिया है। इन्हें लेकर एटीएस और इंडियन कोस्ट गार्ड की टीम जखौ बंदरगाह लाई है। जहां इनसे पूछताछ की जा रही है।
नारकोटिक्स के बंडल समुद्र में फेंके

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि सूचना के आधार पर रविवार मध्य रात्रि के दौरान एटीएस के उपाधीक्षक भावेश रोजिया की अगुवाई में एक टीम ने कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास नजर रखी। जैसे ही संबंधित संदिग्ध बोट भारतीय समुद्री सीमा के 5 नॉटिकल मील भीतर दिखी तभी कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी बोट को घेरते हुए रुकने को कहा। लेकिन पाकिस्तानी बोट समुद्र में कुछ बंडल डालते हुए भागने लगी। कोस्ट गार्ड ने समुद्र में तैरते बंडल को निकाला जिसके नारकोटिक्स होने का पता चला।
पाकिस्तानी बोट को रोकने के लिए करनी पड़ी फायरिंग

उधर पाक बोट अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ तेज गति से भागने लगी। हालांकि समुद्र में खराब स्थिति होने के बावजूद कोस्ट गार्ड ने पाक बोट को घेरा। पाकिस्तानी बोट कोस्ट गार्ड जहाज की ओर से दिए गए सभी चेतावनी के पालन से इन्कार किया। इसलिए चेतावनी के रूप में भाग रहे बोट को रोकने के लिए फायरिंग की गई। फायरिंग करने पर बोट रूकी। इसके बाद बोट को जब्त कर क्रू सदस्यों को पकड़ा गया। बताया जाता है कि इस फायरिंग में पाक बोट के तीन क्रूसदस्य जख्मी हुए हैं। हालांकि ज्यादा चोट नहीं आई है।
बोट, क्रू को लाया गया जखौ बंदरगाह

बोट की तलाशी लेने पर इस पाकिस्तानी बोट से हेरोइन के 56 पैकेट बरामद हुए। हरेक पैकेट एक किलोग्राम का पाया गया। जब्त हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 280 करोड़ रुपए आंकी गई है। बोट के साथ-साथ इस पर सवार सभी 9 पाकिस्तानी को हिरासत में लेकर जखौ बंदरगाह लाया गया। यहां पर विभिन्न एजेंसियां इनसे पूछताछ में लगी है। प्राथमिक सबूत से यह पता चलता है कि ये सभी नारकोटिक्स की अवैध हेराफेरी में संलिप्त थे।
जब्त हेरोइन अफगानिस्तानी, मुस्तफा ने भेजी

डीजीपी के मुताबिक प्राथमिक जांच में सामने आया कि जब्त की गई हेरोइन अफगानिस्तान निर्मित है। इसे पाकिस्तान के कराची निवासी मुस्तफा नाम के व्यक्ति ने बोट के जरिए भारत भेजा था।
उत्तर भारत जाने वाली थी हेरोइन

भाटिया ने बताया कि जांच में यह भी सामने आया है कि यह हेरोइन गुजरात आने के बाद उत्तर भारत जाने वाली थी। इस मामले में एनसीबी की भी मदद ली जा रही है। एनसीबी की ओर से उत्तर भारत के कई इलाकों में अलग-अलग टीम बनाकर दबिश व जांच की तैयारी की जा रही है।
इन नौ आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

1-गुलाम उमर कुत्ची (44), निवासी बलदानिया, करांची, पाकिस्तानी
2-अकबरअली एस्सा कुत्ची (38), निवासी बलदानिया, करांची
3-वसीम उस्मानघनी मनात (36), निवासी बलदानिया, करांची
4-मो.अनवर मो.उस्मान टोबटिया (56), करांची
5-आबिद सिद्दिक कालिया (33), केमडी, करांची
6-मूसा उमर दांढी (67), बलदानिया टाउन, करांची
7-शाहिद उमर हारुन (40), बलदानिया, करांची
8-अहमद अली गुल मो.चीर (62), खेमाडी, करांची
9-शहजाद फकीर मुहम्मद (37), बलदानिया, करांची
Gujarat: एटीएस ने समंदर से 280 करोड़़ की हेरोइन की जब्त, नौ क्रू मेम्बर को भी पकड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो