scriptGujarat : एटीएस ने वडोदरा से जब्त की 478 करोड़ की एमडी ड्रग्स | Gujarat ATS seized MD Drugs of worth rs 478 crore, 5 held | Patrika News

Gujarat : एटीएस ने वडोदरा से जब्त की 478 करोड़ की एमडी ड्रग्स

locationअहमदाबादPublished: Nov 30, 2022 10:31:58 pm

Gujarat ATS seized MD Drugs of worth rs 478 crore, 5 held -सिंघरोट गांव में कारखाने में बना रहे थे ड्रग्स, 5 गिरफ्तार
 

Gujarat : एटीएस ने वडोदरा से जब्त की 478 करोड़ की एमडी ड्रग्स

Gujarat : एटीएस ने वडोदरा से जब्त की 478 करोड़ की एमडी ड्रग्स

अहमदाबाद/वडोदरा. गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने मंगलवार रात एक बड़ी कार्रवाई करते हुए वडोदरा जिले के सिंघरोट गांव में दबिश देकर मेफेड्रोन (एमडी ड्रग्स) बनाने वाले कारखाने (पतरे के शेड वाला) का पर्दाफाश किया है।
गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि कारखाने से 478 करोड़ से ज्यादा की एमडी ड्रग्स जब्त की है। जिसमें 63 किलो 613 ग्राम तैयार एमडी ड्रग्स और 80 किलो 260 ग्राम मेफेड्रोन बनाने वाला कच्चा माल शामिल है। इसे बनाने में उपयोग में ली जाने वाली मशीन भी जब्त की गई है।
एटीएस की टीमों ने पांच आरोपियों को भी पकड़ा है। इसमें वडोदरा सुभानपुरा निवासी सौमिल उर्फ सेम पाठक (57), वडोदरा गोरवा निवासी शैलेष कटारिया (45), वडोदरा सिंघरोट गांव निवासी विनोद उर्फ पप्पू निजामा (42) , नडियाद भोजा तालाब के पास रहने वाला मो.शफी उर्फ जग्गू दीवान (48) और वडोदरा गोत्री रोड निवासी भरत चावड़ा (47) शामिल हैं।

डार्क वेब से सीखी तरकीब
भाटिया ने बताया कि आरोपियों की पूछताछ में सामने आया कि इस मामले का मुख्य सूत्रधार सौमिल उर्फ सेम है। उसने डार्क वेब के जरिए ड्रग्स उत्पादन के गुर सीखे थे। ड्रग्स बनाने के लिए जरूरी रो मटीरियल (कच्चा माल) कैमिकल चुराने वाले भरत चावडा ने उपलब्ध कराया। इन लोगों ने बीएससी कैमिस्ट्री से पढ़े शैलेष कटारिया की मदद से मेफेड्रोन बनाने का काम शुरू किया। इसके लिए इन्होंने विनोद उर्फ पप्पू के सिंघरोट गांव में कारखाना शुरू किया। करीब सवा महीने से ये लोग ड्रग्स बना रहे थे।

मुंबई से भी जुड़े हैं तार
भाटिया ने बताया कि इस फैक्ट्री के तार मुंबई से भी जुड़े हैं। मुख्य सूत्रधार सौमिल उर्फ सेम और मुंबई का ड्रग्स डीलर सलीम डोला दोनों ही मुंबई की जेल में मिले थे। दोनों उस समय-अलग अलग एनडीपीएस केस में बंद थे। वहीं से दोनों संपर्क मेें आए और फिर छूटने के बाद भागीदारी में एमडी ड्रग्स बनाकर बेचने का काम शुरू किया। कारखाने से फिलहाल जो कच्चा माल मिला है उसे सलीम ने ही मुंबई से भेजा था।

5 में से 3 का आपराधिक इतिहास
डीजीपी ने बताया कि पकड़े गए पांच में से तीन आरोपी सौमिल, मो.शफी और भरत चावड़ा का आपराधिक इतिहास भी है। सौमिल मुंबई के घाटकोपर थाने में 2017 में 200 ग्राम एमडी ड्रग्स के साथ पकड़ा जा चुका है। शफी पर हत्या, हत्या की कोशिश, एमडी ड्रग्स सहित 2004 से 2021 के दौरान छह मामले दर्ज हैं। चावडा पर कैमिकल चोरी के दो मामले दर्ज हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो