scriptGujarat: पहली बार बालाछडी सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी पढ़ सकेंगी | Gujarat, Balachadi, Sainik School, Girls, admission, | Patrika News

Gujarat: पहली बार बालाछडी सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी पढ़ सकेंगी

locationअहमदाबादPublished: Oct 20, 2020 10:51:53 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Balachadi, Sainik School, Girls, admission,

Gujarat:  पहली बार बालाछडी सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी पढ़ सकेंगी

Gujarat: पहली बार बालाछडी सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी पढ़ सकेंगी

अहमदाबाद. गुजरात के जामनगर में बालाछड़ी स्थित प्रतिष्ठित सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी पढ़ सकेंगी। सशस्त्र सेनाओं में महिलाओं की भागीदारी के लगातार जारी प्रयासों के तहत अब रक्षा मंत्रालय ने इस सैनिक स्कूल में लड़कियों के दाखिले को लेकर निर्णय लिया है। गुजरात के इस एकमात्र सैनिक स्कूल में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से लड़कियों के लिए यह स्कूल खुलेगा।
इस स्कूल में अगले शैक्षणिक सत्र से लड़कियों को शुरुआत में छठी कक्षा से दाखिले के लिए प्रयास जारी है। कुल सीटों में से दस फीसदी या न्यूनतम दस सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित रहेंगी। मंगलवार से आरंभ हो चुकी ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया आगामी 19 नवम्बर तक चलेगी।
स्कूल में लड़कियों के लिए अलग से होस्टल की व्यवस्था होगी। इनके लिए अलग जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। पढ़ाई के साथ-साथ लडक़ों की तरह लड़कियों को सैन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे इनमें सशस्त्र सेनाओं में जुडऩे की प्रेरणा मिल सके। इस वर्ष इस स्कूल में लडक़े, लड़कियों दोनों के लिए नामांकन सिर्फ छठी कक्षा में होंगे।
पहली बार एनटीए लेगा सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा

पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा अगले वर्ष 10 जनवरी-रविवार को होगी। परीक्षा को लेकर ज्यादा जानकारी एनटीए की वेबसाइट से मिल सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो