scriptGujarat based photo journalist Amit Dave wins Pulitzer Prize 2022 | Pulitzer prize 2022: गुजरात के फोटो जर्नलिस्ट अमित दवे को पुलित्जर पुरस्कार | Patrika News

Pulitzer prize 2022: गुजरात के फोटो जर्नलिस्ट अमित दवे को पुलित्जर पुरस्कार

Gujarat, photo journalist, Amit Dave. Pulitzer Prize 2022

अहमदाबाद

Published: May 10, 2022 10:41:54 pm

Pulitzer Prize 2022

अहमदाबाद शहर के फोटो जर्नलिस्ट Amit Dave सहित 4 भारतीयों को वर्ष 2022 का प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। फीचर फोटोग्राफी कैटेगरी में दवे के साथ-साथ Adnan Abidi, Sanna Irshad Mattoo और दिवंगत Danish Siddiqui भी शामिल हैं। ये सभी रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के लिए काम करते हैं। इन सभी को कोरोना काल में किए गए बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए यह सम्मान दिया जाएगा। यह पहली बार है जब गुजरात के किसी फोटो जर्नलिस्ट को विश्व का यह सबसे बड़ा सम्मान मिला है।
दवे ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि उन्हें फोटोग्राफी के करियर में यह सर्वोच्च सम्मान मिला है जिसके लिए वे अपने परिवार के आभारी हैं। उनके पिता कैमरा संग्रहकर्ता के साथ-साथ फोटोग्राफर भी थे। उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं।
Pulitzer prize 2022: गुजरात के फोटो जर्नलिस्ट अमित दवे को पुलित्जर पुरस्कार
Pulitzer prize 2022: गुजरात के फोटो जर्नलिस्ट अमित दवे को पुलित्जर पुरस्कार
यह सम्मान हंगरी के रहने वाले जोसेफ पुलित्जर (Joseph Pulitzer) के नाम पर दिया जाता है। यह सम्मान जोसेफ के योगदान के लिए दिया जाता है। उन्होंने अपनी वसीयत में कोलंबिया यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म स्कूल शुरू करने और इस सम्मान की शुरुआत करने के लिए पैसे दिए थे। जोसेफ पुलित्जर का जन्म 10 अप्रैल 1847 को हंगरी में हुआ था। वो हंगरी-अमेरिकन पॉलिटिशियन होने के साथ-साथ न्यूज पेपर के संपादक थे।
जोसेफ की मृत्यु 29 अक्टूबर 1911 को हुई। इस सम्मान की शुरुआत उनकी मौत के तीन साल बाद शुरू हुई। पहली बार यह सम्मान 4 जून 1917 में दिया गया। तब से आज भी अमेरिका में हर साल उनकी याद में यह सम्मान दिया जाता है। इसे अमेरिका का प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है।
इस सम्मान को कुल 21 कैटेगरी में दिया जाता है। इसके साथ-साथ ही स्कॉलरशिप भी दी जाती है। इस सम्मान को पाने वाले को प्रमणा पत्र के साथ-साथ 10 हजार डॉलर की नकद राशि भी प्रदान की जाती है। भारतीय रुपए के अनुसार विजेता को करीब 7,72,425 रुपए दिए जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.