कल शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

Gujarat, bhupendra patel, new cabinet, minister, oath ceremony, state bjp parliamentary board meeting, municipality election राजभवन में होगा शपथग्रहण समारोह, कई मंत्रियों की होगी छुट्टी, कई नए चेहरों को मौका

By: nagendra singh rathore

Published: 14 Sep 2021, 10:19 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में भूपेन्द्र पटेल के सोमवार को शपथ ग्रहण करने के बाद अब उनके मंत्रिमंडल के गठन की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 16 सितंबर यानि गुरुवार को नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। शपथग्रहण समारोह राजभवन में होने के आसार हैं।
मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुई प्रदेश भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में नए मंत्रिमंडल में किन चेहरों को शामिल किया जाए उस पर चर्चा की गई। साथ ही पुराने मंत्रिमंडल में से किसकी छुट्टी की जाए उस पर मंथन किया गया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल की अध्यक्षता, सीएम भूपेन्द्र पटेल और पूर्व सीएम विजय रूपाणी की उपस्थिति में हुई इस बैठक में ज्यादातर मंत्रियों के नाम तय कर लिए गए हैं। इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह व वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई बैठक में मंत्रियों के नाम पर चर्चा की जा चुकी है। मंत्रियों के चयन में आगामी विधानसभा चुनाव, जाति, क्षेत्र को भी तवज्जो दी गई है। इसके अलावा रूपाणी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के कामकाज को भी आधार में लिया गया है। कई बार से चुनाव जीत रहे विधायकों को जो अब तक मंत्री नहीं बने हैं उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है।
भाजपा सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ मंत्रियों में से कईयों की छुट्टी हो सकती है, जबकि कई नए चेहरों को मौका मिल सकता है। पुराने मंत्रियों में से कुछ को प्रमोट कर कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है।
भाजपा सूत्रों के अनुसार मंत्रियों के रूप में जिन नए चेहरों को मौका देने की चर्चा है उनमें सूरत के मजूरा से विधायक एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल के करीबी हर्ष संघवी, एलिसब्रिज से विधायक राकेश शाह को मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा वडोदरा से मनीषाबेन वकील, नवसारी से पीयुष देसाई, नडियाद से विधायक पंकज देसाई, विसनगर विधायक ऋषिकेश पटेल, अंजार से विधायक डॉ नीमाबेन आचार्य को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा है।
इसके अलावा लींबड़ी के किरीट सिंह राणा को मंत्री बनाया जा सकता है। पूर्व मंत्री गोविंद पटेल, पूर्व मंत्री आत्माराम परमार को भी फिर से मंत्री बनाया जा सकता है।
जिन मंत्रियों की छुट्टी हो रही है उनमें कौशिक पटेल, भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा, बचूभाई खाबड़, विभावरीबेन दवे, योगेश पटेल, वासण आहिर के नाम चर्चा में हैं।

नगरपालिका चुनाव के प्रत्याशियों पर भी लगी मुहर
प्रदेश भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में थरा नगर पालिका, भाणवड और ओखा नगर पालिका चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों पर भी मुहर लगाई गई। हालांकि इन प्रत्याशियों के नामों का प्रदेश भाजपा कार्यालय से घोषणा नहीं की गई है।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned