script

Gujarat: बर्ड फ्लू की दहशत.. चरोत्तर के 800 पोल्ट्री फार्मो को अलर्ट किया

locationअहमदाबादPublished: Jan 08, 2021 02:16:43 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Bird flu, Anand, Kheda, Poultry farm, Alert

Gujarat: बर्ड फ्लू की दहशत.. चरोत्तर के 800 पोल्ट्री फार्मो को अलर्ट किया

Gujarat: बर्ड फ्लू की दहशत.. चरोत्तर के 800 पोल्ट्री फार्मो को अलर्ट किया

आणंद. बर्ड फ्लू की दहशत के बाद चरोत्तर के 800 पॉल्ट्री फार्मों को अलर्ट किय गया है। चिकेन का हब माने जाने वाले चरोत्तर में आणंद जिले के 500 और खेड़ा जिले में 300 पोल्ट्री फार्म हाउस है। आणंद जिले में 60 लाख से ज्यादा इनकी संख्या है। इसके अलावा 300 से ज्यादा बॉयलर है। हाल ही में 6 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। र्ज की गई है। इसे देखते हुए दोनों जिलों के पोल्ट्री फार्म हाउस मालिकों ने इसकी लिखित शिकायत पशुपालन विभाग को दे दी है।
इस संबंध में आनंद के जिला पशुपालन अधिकारी स्नेहल पटेल ने बताया कि दोनों जिलों के पॉल्ट्री फार्म हाउस मालिकों को सावधानी बरतने के लिए सूचित कर दिया गया है। बाहर से आने वाले व्यक्ति पर निगरानी रखने को कहा गया है। डक प्रजाति के पक्षियों को बाहर से नहीं लाने की जानकारी दी गई है।
प्रत्येक पोल्ट्री फार्म हाउस मालिकों को दवाओं का छिडक़ाव करने के साथ ही सफाई पर विशेष ध्यान देना होग। फिर भी यदि ज्यादा पक्षियों की मौत होती है तो इसकी जानकारी पशुपालन विभाग को तुरंत दें। इसके अलावा मृतक पक्षियों को सुरक्षित स्थानों पर दफनाया जाए जिससे इसका दुष्परिणाम ग्रामीण क्षेत्रों के अन्य पशु और पक्षियों पर नहीं पड़े। बॉयलर फार्मर को-आपरेटिव कमेटी के गुजरात के प्रमुख अनु पटेल ने कहा कि इस मामले में गुजरात और भी बिल्कुल सुरक्षित है और पूरे प्रदेश में बर्ड फ्लू का एक भी मामला नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो