scriptAhmedabad News प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी एक और भेंट, जानिए कौन सी… | Gujarat, BISAG, National institute, PM Narendra modi, | Patrika News

Ahmedabad News प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी एक और भेंट, जानिए कौन सी…

locationअहमदाबादPublished: Feb 19, 2020 10:31:00 pm

Gujarat, BISAG, National institute, PM Narendra modi, cabinet gives approval, CM Vijay rupani, गुजरात के बायसेग संस्थान को दिया राष्ट्रीय संस्थान का दर्जा, 2020 के पहले दो महीने में ही गुजरात को केंद्र सरकार की चौथी भेंट

Ahmedabad News प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी एक और भेंट, जानिए कौन सी...

Ahmedabad News प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी एक और भेंट, जानिए कौन सी…

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को एक और भेंट दी है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में गुजरात में कार्यरत भास्कराचार्य अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भूसूचना संस्थान (बीआईएसएजी-बायसेग) को राष्ट्रीय स्तर का दर्जा प्रदान करने का निर्णय किया गया। जिसके तहत बायसेग का दर्जा सुधारकर उसे भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भूसूचना संस्थान करने का निर्णय किया है।
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस निर्णय को सभी गुजरातियों के लिए गौरव करार दिया है।
प्रधानमंत्री ने इसी वर्ष जनवरी में गुजरात के जामनगर आयुर्वेद विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया है।
उसके बाद इस वर्ष के केंद्रीय बजट में गुजरात फोरेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी (जीएफएसयू) और रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी (आरएसयू) को राष्ट्रीय संस्थान बनाने की घोषणा की गई है। अब यह लगातार चौथी भेंट उन्होंने गुजरात को दी है।
राज्य में सैटेलाइट के माध्यम से कृषि, सॉइल एंड लैंड यूज, अर्बन लैंड यूज, वाटर रिसोर्सेज, वाटरशेड, वन पर्यावरण, जियोलॉजी, मरीन एप्लीकेशंस आदि में विकास योजना और विकास कार्यों के जरिए सामाजिक-आर्थिक विकास के क्षेत्र में वर्ष 2003 से इस संस्थान की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है।
भारत सरकार द्वारा इस संस्थान को राष्ट्रीय संस्थान का दर्जा दिए जाने के परिणामस्वरूप अब इस तरह के कार्य के लिए राष्ट्रीय फलक उपलब्ध होगा।
जिसके चलते कामकाज की सुगमता के लिए गतिविधियों का दायरा और अमलीकरण का विस्तार होगा। विस्तारित की गई गतिविधियों के कार्यान्वयन में सुविधा के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) प्रोजेक्ट्स का कुशलता से प्रारंभ किया जाएगा।
गतिविधियों के दायरे और क्रियान्वयन के लिए संशोधन और विकास तथा प्रौद्योगिकी विकास के लिए सहायता दी जाएगी। वहीं, अंतरिक्ष से संबंधित निर्णयों के सपोर्ट सिस्टम के जरिए विकास, योजना और सुशासन के लिए सुगमता भी होगी।
उल्लेखनीय है कि गुजरात सरकार के ज्यादातर विभागों और केंद्र सरकार के 20 से अधिक मंत्रालयों सहित अनेक राज्य की सरकारें सुशासन के लिए अंतरिक्ष और भूसूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए बायसेग की मदद लेती हैं।
Ahmedabad News प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी एक और भेंट, जानिए कौन सी...
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो