Gujarat: भाजपा का दामन थाम सकते हैं त्रिवेदी, गुजरात से जा सकते हैं राज्यसभा

Gujarat, BJP, Dinesh Trivedi, Gujarat, Rajya Sabha

By: Uday Kumar Patel

Published: 12 Feb 2021, 10:16 PM IST

अहमदाबाद. पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिनेश त्रिवेदी के तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद से इस्तीफा देेने के बाद अब उनके भाजपा में शामिल होने की संभावना जताई जा रही हैं। यदि ऐसा होता है तो त्रिवेदी को भाजपा के टिकट पर गुजरात से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। गुजरात में राज्यसभा की दो रिक्त सीटों के लिए पहली मार्च को चुनाव होगा।

त्रिवेदी गुजरात के कच्छ मूल के ब्राह्मण हैं। उनका परिवार कच्छ जिले की मांडवी तहसील के बिदरा गांव से ताल्लुक रखता है। इसलिए उनका गुजरात से गहरा रिश्ता रहा है।

सांसद के रूप में त्रिवेदी के राजनीतिक सफर की शुरुआत भी गुजरात से हुई थी। वे 1990 से 1996 तक राज्यसभा के सदस्य चुने गए। तब वे जनता दल के टिकट पर राज्यसभा सांसद निर्वाचित हुए थे। कच्छ से लगाव के चलते वे वर्ष 1996 में कच्छ लोकसभा सीट से जनता दल की टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि कच्छ अब अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट हो ुचुकी है।
गुजरात में राज्यसभा की दो रिक्त सीटों के लिए पहली मार्च को चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है। लेकिन अभी तक भाजपा या कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है। कांग्रेस के अहमद पटेल और भाजपा के अभय भारद्वाज के निधन के चलते राज्यसभा की दोनों सीटें रिक्त हुई हैं।

BJP
Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned