scriptGujarat: बीएसएफ करता है गुजरात की 825 किमी सीमा की सुरक्षा | Gujarat, BSF, border, Security, IG G S Malik | Patrika News

Gujarat: बीएसएफ करता है गुजरात की 825 किमी सीमा की सुरक्षा

locationअहमदाबादPublished: Nov 30, 2021 10:52:12 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, BSF, border, Security, IG G S Malik

Gujarat: बीएसएफ करता है गुजरात की 825 किमी सीमा की सुरक्षा

Gujarat: बीएसएफ करता है गुजरात की 825 किमी सीमा की सुरक्षा

अहमदाबाद. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी) ज्ञानेन्द्र सिंह मलिक के मुताबिक बीएसएफ गुजरात की 826 किलोमीटर लम्बी अन्तराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है। इसमें बाड़मेर के तपते रेगिस्तान से लेकर कच्छ के रण होते हुए सर माउथ तक और मेडी से जखौ तक का 85 किमी. का समुद्री तट शामिल है।
उन्होंने कहा कि सीमा सुरक्षा बल की स्थापना 1 दिसम्बर 1965 को भारत की अन्तरराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए की गई थी। बीएसएफ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। भारत की प्रथम सुरक्षा पंक्ति के रूप में बीएसएफ पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अत्यंत संवेदनशील एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाली लगभग 6500 किलोमीटर लम्बी अन्तरराष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा कर रहा है।
बीएसएफ ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध, बांग्लादेश मुक्ति संग्राम और 1999 के कारगिल युद्ध में निर्णायक भूमिका निभाई वहीं ही आंतरिक सुरक्षा ड्यूटी, पूर्वोत्तर राज्यों व पंजाब में उग्रवाद उन्मूलन, कश्मीर में आतंकवाद खत्म कर चुनाव करवाने, आपदा प्रबंधन एवं संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापना के अभियानों में विशिष्ट योगदान दिया है।
स्थापना से लेकर अभी तक बीएसएफ के 1900 से अधिक वीर सीमा प्रहरियों ने देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। साथ ही 5000 से अधिक सीमा प्रहरीअत्यंत गंभीर रूप से घायल हुए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो