scriptगुजरात पुलिस में ३०२० पदों पर होगी भर्ती, खुलेंगे 12 नए थाने, एफएसएल में बढ़ेंगीं सुविधाएं | Gujarat budget 2021-22, Gujarat police, new recruit, new policestation | Patrika News

गुजरात पुलिस में ३०२० पदों पर होगी भर्ती, खुलेंगे 12 नए थाने, एफएसएल में बढ़ेंगीं सुविधाएं

locationअहमदाबादPublished: Mar 03, 2021 09:02:57 pm

Gujarat budget 2021-22, Gujarat police, new recruit, new police station, ACB, FSL ८७६ पुलिस वाहनों की होगी खरीदी, 100 नई पीसीआर वैन भी, गृह विभाग के लिए ७९६० करोड़ रुपए का बजट

गुजरात पुलिस में ३०२० पदों पर होगी भर्ती, खुलेंगे 12 नए थाने, एफएसएल में बढ़ेंगीं सुविधाएं

गुजरात पुलिस में ३०२० पदों पर होगी भर्ती, खुलेंगे 12 नए थाने, एफएसएल में बढ़ेंगीं सुविधाएं

अहमदाबाद. गुजरात में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए ३०२० नए पदों को सृजित कर उन पर भर्ती की जाएगी। जिसके तहत 12 नए थाने खोले जाएंगे। साइबर सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए 112 पदों पर भर्ती होगी। ८७६ पुलिस वाहनों की खरीदी की जाएगी। इसके अलावा १०० नई पुलिस कंट्रोलरूम वैन भी खरीदी जाएंगीं।
गुजरात सरकार ने इसके लिए वर्ष २०२१-२२ के बजट में ७९६० करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।
वित्तमंत्री नितिन पटेल ने बुधवार को इसकी घोषणा की। जिसमें बताया कि गृहविभाग के तहत सृजित किए गए ३०२० नए पदों में १९९ पद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) को और मजबूत बनाने के लिए मंजूरी किए हैं। एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को और सुदृढ़ करने के लिए 147 पदों पर भर्ती की जाएगी। राजकोट शहर पुलिस कमिश्नरेट में ट्रैफिक की नई शाखा शुरू होगी, जिसके लिए 184 नए पद स्वीकृत किए गए हैं। राज्य में बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए साइबर सुरक्षा आश्वस्त प्रोजेक्ट के लिए 112 नए पद सृजित किए गए हैं।
राज्य में 12 नए पुलिस स्टेशन भी शुरू किए जाएंगे ताकि कानून व्यवस्था को और चाकचौबंद किया जा सके। इसके लिए ६५३ पद स्वीकृत किए गए हैं। सूरत शहर के लिए विविध संवर्ग के ७३६ पद स्वीकृत किए गए हैं जिसमें सूरत शहर में चार नए थानों के लिए स्वीकृत ३०० पद भी शामिल हैं। विश्वास प्रोजेक्ट के तहत 41 शहरों में छह हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। और ज्यादा शहरों में ज्यादा स्थलों पर नए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ९० करोड़ रुपए और ई गुजकॉप प्रोजेक्ट के तहत ३६ करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
राज्य में पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिए ८७६ वाहन खरीदने के लिए ५० करोड़, 100 नए पीसीआर वैन खरीदने को १० करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। पुलिस आधुनिकीकरण के लिए २६ करोड़, राज्य के समुद्री क्षेत्र के विकास के लिए ३० करोड़, कन्विक्शन रेट बढ़ाने के लिए लागू किए गए कन्विक्शन रेट इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट के लिए २८ करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। खलाल में बन रहे कमांडो ट्रेनिंग सेंटर के लिए २० करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत आउट पोस्ट और पुलिस चौकियों को भी ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा। उसके लिए 10 करोड़ आवंटितकिए हैं। एफएसएल में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 14 करोड़ का बजट आवंटित किया है।
एयरपोर्ट, एरोड्रोम, हैलीपेड की सुरक्षा को नई बटालियन
गुजरात सरकार ने राज्य सरकार के अधीन आने वाले एयरपोर्ट, एरोड्रोम, वॉटर ड्रोम और हैलीपेड की सुरक्षा के लिए राज्य आरक्षी पुलिस बल (एसआरपीएफ) की नई बटालियन बनाने का निर्णय किया है। बुधवार को बजट में इसकी घोषणा की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो