Gujarat bypolls: उपचुनावों में 9 से 32 फीसदी तक less polling

Gujarat bypolls, less polling,

गांधीनगर. राज्य की छह विधानसभा सीटों पर करीब 52 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि यह मतदान वर्ष 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव से करीब 20 फीसदी कम रहा। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक सोमवार को सर्वाधिक 68.95 फीसदी मतदान बनासकांठा जिले की थराद विधानसभा सीट पर हुआ वहीं सबसे कम 31.53 फीसदी मतदान अहमदाबाद शहर की अमराईवाडी सीट पर हुआ। इस तरह इन उपचुनावों में 9 से 32 फीसदी तक कम मतदान हुआ। इस तरह आंकड़ों से लगता है कि उपचुनावों में मतदाताओं ने खास उत्साह नहीं दिखाया। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन छह सीटों पर 71.73 फीसदी मतदान हुआ था।

इन सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी वहीं इसी के साथ चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में भी चारों सीटें भाजपा को मिली थी। वर्ष 2017 में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन छह सीटों में से तीन सीटों (अमराईवाडी, खेरालू, थराद) पर जीत दर्ज की थी वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार दो सीटों (राधनपुर, बायड) पर विजयी हुए थे वहीं एक सीट निर्दलीय (लुणावाडा) के खाते में गई थी। हालांकि निर्दलीय उम्मीदवार ने बाद में भाजपा को समर्थन दिया था।

उपचुनाव 2017 विधानसभा चुनाव

थराद ६८.९५ ८६.०६
राधनपुर ५९.८७ ६८.५१
खेरालू ४२.८१ 71.86
बायड ६१.०१ ७०.७१
अमराईवाडी ३१.५३ ६३.९७
लुणावाडा ४७.५४ ६७.१३

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned