scriptGujarat, Carbon emission, net zero target, action plan | Gujarat: कार्बन उत्सर्जन में नेट जीरो के लक्ष्य को लेकर गुजरात ने नया एक्शन प्लान किया तैयार | Patrika News

Gujarat: कार्बन उत्सर्जन में नेट जीरो के लक्ष्य को लेकर गुजरात ने नया एक्शन प्लान किया तैयार

Gujarat, Carbon emission, net zero target, action plan

अहमदाबाद

Published: February 21, 2022 08:42:05 pm

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि गुजरात कार्बन उत्सर्जन में नेट जीरो के लक्ष्य को हासिल करने में नेतृत्व करने के लिए तैयार है। पंचामृत लक्ष्य के तहत वर्ष 2030 तक के लक्ष्य को ध्यान में रख कर गुजरात ने नया स्टेट एक्शन प्लान तैयार किया है।
मुख्यमंत्री पटेल ने साइंस सिटी में राज्य के जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जलवायु परिवर्तन की विभिन्न चुनौतियों के बावजूद गुजरात ने पर्यावरण को प्राथमिकता देते हुए विकास की नई परिभाषा लिखी है। राज्य सरकार ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों को अवसर में परिवर्तित करने के संकल्प के साथ नई नीतियां बनाई हैं। इसमें स्वच्छ, शुद्ध तथा ग्रीन-क्लीन एन्वायर्न्मेन्ट, जल संरक्षण सहित सर्वग्राही विषयों के चिंतन-मनन को प्राथमिकता दी गई है।
उन्होंने भावी पीढ़ी को ग्रीन-क्लीन एन्वायर्नमेंट देने का संकल्प लेते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के विरुद्ध सक्षम परिणामदायी उपायों से सुसज्ज गुजरात का निर्माण ही हमारा सामूहिक संकल्प तथा हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता है।
इस अवसर पर जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ एमओयू किए गए। इन संस्थानों में यूनिसेफ़,ईयू, आईसीएलईआई, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईटी गांधीनगर, महाराजा सयाजी विश्वविद्यालय (एमएसयू), अहमदाबाद यूनिवर्सिटी, पीडीईयू, साइंस सिटी, तकनीकी शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, नवसारी कृषि विवि आदि शामिल हैं।
अवसर पर मुख्यमंत्री ने 12 लाभार्थियों को बैटरी संचालित दोपहिया वाहन, गौशाला-पांजरापोल को बायोगैस प्लांट स्थापित करने, सखी मंडलों को प्लास्टिक कूड़ा एकत्रीकरण के लिए प्रोत्साहक राशि सहायता वितरण किया गया। वहीं पाटण रीजनल साइंस म्यूजियम, हिम्मतनगर स्थित जीएमईआरएस मेडिकल कॉलेज तथा भावनगर स्थित पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट कैम्पस में रूफ़टॉप सोलर सिस्टम का वर्चुअल लोकार्पण किया। पटेल ने कहा कि गुजरात यूनिवर्सिटी में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से 1 करोड़ 50 लाख रुपए के अनुदान के आवंटन की घोषणा भी की।
Gujarat: कार्बन उत्सर्जन में नेट जीरो के लक्ष्य को लेकर गुजरात ने नया एक्शन प्लान किया तैयार
Gujarat: कार्बन उत्सर्जन में नेट जीरो के लक्ष्य को लेकर गुजरात ने नया एक्शन प्लान किया तैयार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.