scriptGujarat में 20 नवम्बर से खत्म होंगे Check post | Gujarat, Check posts, abolish, november 20, CM Vijay Rupani | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat में 20 नवम्बर से खत्म होंगे Check post

Gujarat, Check posts, abolish, november 20, CM Vijay Rupani

अहमदाबादNov 14, 2019 / 04:51 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat  में 20 नवम्बर से खत्म होंगे Check post

Gujarat में 20 नवम्बर से खत्म होंगे Check post

गांधीनगर. गुजरात में आगामी 20 नवम्बर से सभी 16 चेकपोस्ट खत्म हो जाएंगे। चेकपोस्ट पर कर और फीस वसूलने का काम बंद हो जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को यह अहम घोषणा की। गुजरात संभवत: देश का पहला राज्य है जहां चेकपोस्ट खत्म किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ट्रक चालकों व अन्य को यह प्रक्रिया ऑनलाइन करनी होगी। इसके साथ ही यह प्रक्रिया निकटवर्ती आरटीओ में ऑफलाइन भी उपलब्ध रहेगी। इस तरह अब वाहन मालिकों व ट्रांसपोर्टरों को टैक्स और फीस ऑनलाइन चुकाना होगा। राज्य सरकार को चेकपोस्ट पर कर और फीस से 332 करोड़ की वार्षिक आय होती थी जिसे अब ऑनलाइन स्वीकारा जाएगाा।
ओवरडायमेंशन कार्गो (ओडीसी) के लिए वाहन तथा माल में छूट का प्रावधान किया गया है। इसके तहत वाहन मालिक, वाहन और माल की फीस चुकाकर ऑनलाइन छूट प्राप्त कर सकेंगे। यह मंजूरी सिर्फ वाहन के आकार और माल के ओवरडायमेंशन तक सीमित है। ओवरलोड माल की अनुमति ओडीसी मॉड्यूल पर नहीं मिलेगी। ओवरलोड माल का परिवहन प्रतिबंधित है। इस निर्णय से ट्रैफिक और प्रदूषण घटेगा, व्यापार-रोजगार में तेजी आएगी और कार्यक्षमता बढ़ेगी।
मार्गदर्शन और शिकायत के लिए वाहन मालिक हेल्पलाइन नंबर, ई-मेल व वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं।
गुजरात में आरटीओ चेक पोस्ट में मानवीय दखल होगा कम, 1 दिसम्बर से नई प्रणाली संभव

गलत जानकारी देने पर वसूला जाएगा दुगना दंड

ओडीसी मॉड्यूल पर किसी भी वाहन मालिक वाहन तथा माल संबंधी फीस और कर भर के छूट प्राप्त नहीं करने तथा माल व वाहन संबंधी गलत जानकारी देने पर दुगना दंड वसूला जाएगा।
ये चेकपोस्ट खत्म होंगे

अंबाजी, अमीरगढ़, गुंदरी, थावर, थराद-खोडा (बनासकांठा जिला), सामखियाली (कच्छ जिला), जामनगर (जामनगर जिला), शामलाजी (अरवल्ली), दाहोद व झालोद (दाहोद जिला), छोटा उदेपुर (छोटा उदेपुर), सागबारा (नर्मदा जिला), कपराडा व भिलाड (वलसाड जिला) सोनगढ़ (तापी जिला) व वघई (डांग जिला)
”चेकपोस्ट खत्म करने के ऐतिहासिक निर्णय से व्यापार उद्योगों में इज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहन मिलेगा। परिवहन गतिविधियों में तेजी आएगी। ईंधन और समय भी बचेगा।”

-विजय रूपाणी, मुख्यमंत्री, गुजरात

Home / Ahmedabad / Gujarat में 20 नवम्बर से खत्म होंगे Check post

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो