scriptGujrat CM: गांधीधाम में नया सिटी सर्वे कार्यालय प्रारंभ करने को मिली झंडी | Gujarat chief minister, city survey office, gandhidham, Gujarat news | Patrika News

Gujrat CM: गांधीधाम में नया सिटी सर्वे कार्यालय प्रारंभ करने को मिली झंडी

locationअहमदाबादPublished: Feb 10, 2020 10:12:23 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat chief minister, city survey office, gandhidham, Gujarat news. gandhi nagar, property card

Gujrat CM: गांधीधाम में नया सिटी सर्वे कार्यालय प्रारंभ करने को मिली झंडी

Gujrat CM: गांधीधाम में नया सिटी सर्वे कार्यालय प्रारंभ करने को मिली झंडी

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM vijay rupani) ने जनसुविधाओं को गति देने के लिए कच्छ के गांधीधाम (Gandhi dham) में नया सिटी सर्वे कार्यालय (City survey office) प्रारंभ करने की हरी झंडी दे दी है। इसके चलते देश के अहम बंदरगाहों में से एक दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट (कंडला पोर्ट ट्रस्ट) और आसपास की 2600 एकड जमीन के तीस हजार लीजधारकों (lease holders) को लीज दस्तावेज के आधार पर प्रोपर्टी कार्ड दिया जाएगा। इस क्षेत्र में अब संतुलित विकास होगा।
गौरतलब है कि कच्छ के समुद्री किनारे पर कंडला पोर्ट के विकास के साथ-साथ गांधीधाम आदिपुर में रिहायशी इलाके के लिए कंडला पोर्ट ट्रस्ट को जमीन आवंटित की गई थी। फरवरी, 1964 में जमीन के विकास कार्यों पर देखरेख रखने तथा लीज की शर्तों का पालन करने का दायित्व कंडला पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन को सौंपा गया था। कंडला पोर्ट ट्रस्ट की जमीन केन्द्र सरकार के अधीनस्थ होने से लीजधारक जमीन का मुक्त तरीके से उपयोग नहीं कर पाते थे। इसके चलते राज्य सरकार का भी कोई नियंत्रण नहीं था। वर्ष 2014 में टाउनशिप की जमीन को फ्री हॉल्ड करने की मंजूरी दी गई थी और बाद में केन्द्र सरकार और दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट ने वर्ष 2019 में गांधीधाम में सिटी सर्वे कार्यालय प्रारंभ करने की सहमति दी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो