script१२वीं के विद्यार्थियों को नहीं दिया जाएगा मास प्रमोशन: सीएम | Gujarat, CM rupani, corona, no mass promotion, 12th board student, | Patrika News
अहमदाबाद

१२वीं के विद्यार्थियों को नहीं दिया जाएगा मास प्रमोशन: सीएम

Gujarat, CM rupani, corona, no mass promotion, 12th board student, GSEB, -कोरोना की परिस्थिति सुधरे तो परीक्षा तिथि पर होगा निर्णय

अहमदाबादMay 15, 2021 / 10:20 pm

nagendra singh rathore

१२वीं के विद्यार्थियों को नहीं दिया जाएगा मास प्रमोशन: सीएम

१२वीं के विद्यार्थियों को नहीं दिया जाएगा मास प्रमोशन: सीएम

अहमदाबाद. गुजरात में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने 10वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देने की घोषणा की है। जिससे 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति थी, जिस पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को स्थिति साफ कर दी।
बनासकांठा जिले के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने संवाददाताओं से कहा कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देने का सरकार का कोई विचार नहीं है। 12वीं कक्षा के बाद विद्यार्थी यूनिवर्सिटी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेता है। इसके लिए अलग-अलग यूनिवर्सिटी अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं लेती हैं। ऐसे में 12 वीं के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देने का कोई विचार नहीं है। 10वीं के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन दिया गया है। क्योंकि वे दसवीं के बाद भी 11वीं कक्षा में स्कूल में ही रहते हैं। जबकि 12वीं कक्षा के विद्यार्थी 12वीं के बाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेंगे।
रूपाणी ने कहा कि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं गुजरात में कोरोना की परिस्थिति में थोड़ा सुधार हो उसको देखते हुए ली जाएंगीं। ये कब ली जाएंगीं उसको लेकर फैसला कोर कमेटी की बैठक में परिस्थिति को देखकर किया जाएगा।
सीएम के इस बयान के चलते यह तो स्पष्ट हो गया कि गुजरात में 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी होगी। उन्हें मास प्रमोशन नहीं मिलेगा।
12वीं विज्ञान संकाय में करीब १.३५ लाख विद्यार्थी और 12वीं सामान्य संकाय में ५.५० लाख विद्यार्थी हैं, जिनका इस साल 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देना प्रस्तावित है।

Home / Ahmedabad / १२वीं के विद्यार्थियों को नहीं दिया जाएगा मास प्रमोशन: सीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो