Gujarat: रूपाणी ने कहा, गुजरात में 10-12 दिनों में कोरोना में मामलों में लगातार कमी

Gujarat, CM Vijay Ruapni, Corona, Banaskantha

By: Uday Kumar Patel

Published: 15 May 2021, 10:49 PM IST

पालनपुर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को बनासकांठा जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और उसके नियंत्रण को लेकर उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की।
पालनपुर कलक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में मुख्यमंत्री ने पालनपुर शहर और बनासकांठा जिले के ग्रामीण इलाकों में कोरोना मामलों, टेस्टिंग, ट्रेसिंग, कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल, बेड की संख्या, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, दवाई और उपचार सुविधा, हेल्थ स्टाफ और टीकाकरण की स्थिति एवं योजना सहित तमाम सभी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने हालात को नियंत्रित रखने और आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन को मार्गदर्शन और जरूरी निर्देश दिए।
इस मौके पर संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम कोरोना की दूसरी लहर से गुजर रहे हैं, लेकिन पिछले दस-बारह दिनों से पूरे राज्य में कोरोना मामलों की संख्या में लगातार कमी दर्ज की जा रही है जो अच्छी बात है।
कोरोना को लेकर राज्य के हालात पूर्ण रूप से काबू में होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में गत 27 अप्रेल को 14,500 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि शुक्रवार को यह संख्या घटकर 9,995 रह गई है। इस तरह कोरोना मामलों में निरंतर कमी आ रही है। गत दो महीने में राज्य सरकार के व्यापक प्रयासों के परिणामस्वरूप 15 मार्च को जहां राज्य में उपलब्ध बेड की संख्या 41,000 थी, वह अब बढक़र अस्पतालों में एक लाख और गांवों में बनाए गए कोविड केयर सेंटरों में 1 लाख से अधिक मिलाकर कुल 2 लाख हो गई है।
उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की 110 टन की मांग से निपटने के लिए प्रशासन ने युद्धस्तर पर कार्य किया है। पौने दो लाख से अधिक डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ दिन-रात मरीजों के उपचार में जुटे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तविक स्थिति का अनुमान लगाने के लिए कोर ग्रुप की बैठक राज्य के अलग-अलग जिलों में आयोजित होती है। इससे पूर्व राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, मोरबी, जामनगर, दाहोद और पाटण जिलों में समीक्षा बैठक हो चुकी है। रूपाणी ने कहा कि बनासकांठा जिले के विभिन्न अस्पतालों में 3,347 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 427 ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड हैं वहीं 152 वेंटिलेटर बेड की व्यवस्था भी की गई है।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned