Gujarat: रूपाणी ने कहा, गुजरात में शोध के जरिए करना है ऊर्जावान युवाओं का निर्माण

Gujarat, CM Vijay Rupani, Gokul Global University, Mehsana

By: Uday Kumar Patel

Published: 29 Dec 2020, 05:58 PM IST

अहमदाबाद/मेहसाणा. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात में एनर्जी से आयुर्वेद तक के क्षेत्रों में शोध-संशोधन और समयानुकूल श्रेष्ठ शिक्षा-दीक्षा के जरिए कुशल एवं ऊर्जावान युवा शक्ति के निर्माण की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। सोमवार को उत्तर गुजरात के सिद्धपुर की गोकुल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के पहले दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि गुजरात देश के विकास का रोल मॉडल और निवेश का श्रेष्ठ पसंदीदा स्थल है, तब राज्य सरकार ने राज्य की युवा शक्ति के शिक्षा के क्षेत्र मेंं दुनिया की बराबरी करने में युवाओं को तैयार करने की दिशा में प्रयास आरंभ किया है।

मुख्यमंत्री ने युवा विद्यार्थियों को राष्ट्र निर्माण और समाज में हाशिए पर खड़े लोगों के कल्याण के लिए शिक्षा-दीक्षा का समुचित उपयोग करने की सीख दी। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि विद्यार्थी अपने करियर निर्माण के साथ गरीबों और वंचितों के कल्याण का समाज के प्रति उत्तरदायित्व भी निभाएं।

उन्होंने कहा कि गुजरात के पास श्रेष्ठ शिक्षा की प्राचीन विरासत है। वल्लभी जैसे विद्यास्थली की भव्यता पुन: स्थापित हो और दुनियाभर के छात्र भी गुजरात में पढऩे के लिए आएं ऐसी स्थिति का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि गुजरात में शिक्षा के अनेक नवीन आयामों और सेक्टरल यूनिवर्सिटी की सुविधाएं स्थापित की हैं। इसलिए अब गुजरात का विद्यार्थी पढ़ाई के लिए अन्य राज्यों में जाने के बजाय स्थानीय स्तर पर ही उच्च शिक्षा हासिल कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के समय में गुजरात में केवल 9 विश्वविद्यालय थीं लेकिन अब इस सरकार के शिक्षा के क्षेत्र में सुदृढ़ आयोजन से अब 77 विश्वविद्यालय में शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि फोरेंसिक साइंस, मरीन, पेट्रोलियम, रक्षाशक्ति, रेलवे और ट्राइबल जैसी विभिन्न यूनिवर्सिटियों के माध्यम से गुजरात और देशभर के युवा उच्च शिक्षा-दीक्षा प्राप्त कर रोजगार प्रदाता बन रहे हैं।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा, जीआईडीसी के चेयरमैन और गोकुल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के प्रमुख बलवंतसिंह राजपूत ने भी संबोधित किया।

विवि के पहले दीक्षांत समारोह में विभिन्न संकायों के 305 छात्रों को उपाधि वितरित की गई। इस अवसर पर पाटण के सांसद भरतसिंह डाभी, राज्यसभा सांसद नरहरि अमीन, विधायक आशाबेन पटेल, प्रदेश भाजपा महामंत्री के.सी. पटेल, जिला भाजपा अध्यक्ष दशरथजी ठाकोर, ट्रस्टी धर्मेंद्रसिंह राजपूत, जिला कलक्टर सुप्रीत सिंह गुलाटी, जिला विकास अधिकारी डी के पारेख, इस्कॉन समूह के चेयरमैन श्री प्रवीण कोटक, कुलपति डॉ. वेद व्यास त्रिवेदी, रजिस्ट्रार रामसिंह राजपूत, यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर, आमंत्रित और छात्र उपस्थित थे।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned