2020 तक Gujarat में 1000 CNG स्टेशन शुरू करने की मंशा

2020 तक Gujarat में 1000 CNG स्टेशन शुरू करने की मंशा
2020 तक Gujarat में 1000 CNG स्टेशन शुरू करने की मंशा

Uday Kumar Patel | Updated: 11 Oct 2019, 10:58:04 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

CNG station, Gujarat CM Vijay Rupani, year 2020

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में वर्ष 2020 तक राज्य में एक हजार सीएनजी फिलिंग स्टेशन आरंभ करने की मंशा व्यक्त की। मुख्यमंत्री शुक्रवार को गांधीनगर में सीएनजी सहभागी योजना के तहत राज्य में गुजरात गैस लिमिटेड और साबरमती गैस लिमिटेड के परिचालन क्षेत्रों में 214 और सीएनजी स्टेशन शुरू करने के आवंटन पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने गुजरात को पर्यावरण के अनुकूल और प्रदूषण रहित परिवहन सेवा में अग्रणी बनाने के लिए सीएनजी का व्यापक उपयोग करने की जरूरत पर बल दिया।
रूपाणी के मुताबिक सीएनजी के उपयोग से पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन से फैलने वाले धुएं के प्रदूषण से मुक्ति मिलने के साथ ही नए सीएनजी स्टेशन शुरू होने से वाहन चालकों को लंबी कतार में खड़े रहने से भी निजात मिलेगी।

उन्होंने भरोसा जताया कि नए सीएनजी स्टेशन शुरू होने से सीएनजी उपभोक्ता, गुजरात गैस लिमिटेड और पंप संचालकों तीनों के लिए अनुकूल स्थिति का निर्माण होगा। इन स्टेशनों के कार्यरत होने से स्थानीय स्तर पर लगभग 15 हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
उन्होंने कहा कि गुजरात में स्वच्छ और हरित गुजरात की संकल्पना के साथ गत जून महीने में सीएनजी सहभागी योजना शुरू कर करीब 300 नए सीएनजी स्टेशन स्थापित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए थे। सिर्फ तीन महीनों में ही समूची प्रक्रिया पूरी कर शुक्रवार को 214 स्टेशन शुरू करने के आवंटन पत्रों का वितरण किया गया।

उन्होंने नए पंप संचालकों से सीएनजी पंप जल्द से जल्द कार्यरत कर गुजरात के सीएनजी वाहनचालकों को सरलता एवं शीघ्रता से सीएनजी ईंधन मुहैया कराने का दायित्व निभाने का आह्वान किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned